Home » बिज़नेस » NTPC is selling electricity to Bangladesh, private companies write to the Power Ministry
 

NTPC बांग्लादेश को बेच रही है बिजली, कंपनियों ने लिखा पावर मिनिस्ट्री को पत्र

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2018, 12:20 IST

निजी बिजली कंपनियों ने एनटीपीसी द्वारा बांग्लादेश को बिजली की बिक्री पर आपत्ति जताई है और यह तर्क दिया है कि लंबी अवधि के समझौतों के जरिये घरेलू कोयला आपूर्ति का इस्तेमाल अन्य देशों को बिजली आपूर्ति के लिए नहीं किया जा सकता है.

पावर मिनिस्ट्री के सचिव को लिखे पत्र में पावर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (एपीपी) निजी बिजली कंपनियों की प्रतिनिधि संस्था ने बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (BPDB) द्वारा बोली लगाए जाने को लेकर स्थित साफ़ करने को कहा है.

गौरतलब है कि बीपीडीबी ने भारत से 300 मेगावॉट बिजली की आपूर्ति के लिए बोली लगाई थी. इसमें एनटीपीसी ने बांग्लादेश को 15 वर्ष तक 300 मेगावाट विद्युत आपूर्ति का ठेका हासिल किया था. बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (बी.पी.डी.बी.) ने भारत से अल्प अवधि (एक जून 2018 से 31 दिसंबर 2019) तथा दीर्घावधि (एक जनवरी 2020 से 31 मई 2033) के लिए 500 मेगावाट बिजली की आपूर्ति को लेकर निविदाएं आमंत्रित की थीं.

बोली लगाने वालों में एन.टी.पी.सी. विद्युत व्यापार निगम (एन.वी.वी.एन.), अडाणी ग्रुप, पी.टी.सी. और सिंगापुर की सेंबकार्प शामिल थे. इससे पहले निजी कंपनियों ने शिकायत की थी कि उनको कोयला आपूर्ति एनटीपीसी को दी जाने वाली तुलना में काफी कम है.

ये भी पढ़ें :सरकारी बैंकों के फंसे हुए कर्ज में 73 फीसदी बड़े कॉर्पोरेट घरानों का : RBI रिपोर्ट

First published: 31 March 2018, 12:20 IST
 
अगली कहानी