Home » बिज़नेस » Offline Bookings of Reliance Jio Phone starts, check the needed documents & details
 

आपके नजदीकी रिटेलर ने शुरू कर दी है Jio Phone की ऑफलाइन बुकिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 August 2017, 17:02 IST

भले ही बीती 21 जुलाई को आयोजित रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना बैठक मेें घोषणा की गई थी कि Jio Phone की प्री-बुकिंग 24 अगस्त से शुरू की जाएगी. लेकिन दिल्ली-एनसीआर समेत देश के तमाम स्थानों पर Reliance Jio Phone की ऑफलाइन बुकिंग्स शुरू हो गई हैं. 

लेकिन अब जब तमाम स्थानों पर इस फोन की ऑफलाइन बुकिंग शुरू हो गई है, जानिए कैसे आप भी इसकी बुकिंग करा सकते हैं.

सबसे पहले तो जान लीजिए कि आपको इस फोन की बुकिंग कराने के लिए अपने नजदीकी Jio रिटेलर के पास अपना आधार कार्ड ले जाना होगा. किसी भी ग्राहक को व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए एक आधार कार्ड पर एक ही Jio Phone दिया जाएगा. इसलिए अगर आप ऐसा सोचते हैं कि एक ही आधार कार्ड से अलग-अलग जियो रिटेलर्स के पास जाकर बुकिंग करवा ली जाए, तो आप गलत सोच रहे हैं.

 

Jio रिटेलर आपके आधार कार्ड की डिटेल्स एक सेंट्रलाइज्ड सर्वर पर अपलोड करेंगे और एक ही कार्ड की दोबारा एंट्री को अवैध माना जाएगा. परिणामस्वरूप एक ही कार्ड को कई जगह रजिस्टर कराने वाले यूजर्स की बुकिंग कैंसल हो जाएगी.

आधार कार्ड की जानकारी केंद्रीय सर्वर में डालने के बाद वहां एक टोकन नंबर जनरेट होगा, Jio Retailer आपको यह टोकन नंबर देगा जिसे आप फोन हासिल करने के दौरान बताएंगे.

इसके अलावा यह भी जान लीजिए कि Jio Phone की प्री-बुकिंग के दौरान आपको रिटेलर को किसी भी तरह की रकम नहीं देनी है. प्री-बुकिंग प्रक्रिया पूरी तरह मुफ्त है और जब आपको सितंबर में फोन मिलेंगे तब ही आपको 1,500 रुपये का सिक्योरिटी डिपॉजिट जमा करना है. कंपनी के मुताबिक फोन के तीन साल तक इस्तेमाल के बाद आपको यह रकम वापस मिल सकेगी.

एक बार जब आप इस फोन की बुकिंग करवा लेंगे तो इसके बाद 1 से लेकर 4 सितंबर के बीच इन फोनों की डिलीवरी शुरू की जाएगी. हालांकि आने वाले वक्त में बुकिंग की संख्या बढ़ने के साथ ही डिलीवरी डेट के आगे जाने की संभावना है क्योंकि शुरुआती चरण में Reliance प्रति सप्ताह केवल 50 लाख फोन ही बिक्री के लिए भेजेगी.

वहीं, ऑनलाइन फोन बुकिंग कराने के लिए यूजर्स को MyJio App का इस्तेमाल करना होगा.

First published: 16 August 2017, 17:02 IST
 
अगली कहानी