Home » बिज़नेस » Oil companies slash cashback on card,now will get 0.25 percent on digital payment
 

पेट्रोल पंपों पर ऑनलाइन पेमेंट करने पर होगा ये बड़ा नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 August 2018, 16:38 IST
(file petrol )

पेट्रोल पंप पर कार्ड के जरिए पेट्रोल, डीजल भरवाने पर अब आपको कम कैशबैक मिलेगा. डिजिडल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई कैशबैक स्कीम में कटौती कर दी गई है. ग्राहकों को पेट्रोल और डीजल भराने के बाद डिजिटल भुगतान पर पहले 0.75 प्रतिशत का कैशबैक मिलता था, जिसको कम करके अब 0.25 प्रतिशत कर दिया गया है. अब आपको कार्ड से भुगतान करने पर 0.25 प्रतिशत की छूट मिलेगी.

मीडिया खबरों के मुताबिक, इस मामले से जुड़े लोगों का कहना है कि डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के इरादे से 13 दिसंबर 2016 को पेट्रोल और डीजल खरीदने पर कैशबैक के रूप में 0.75 प्रतिशत छूट दी जा रही थी. भुगतान के तीन दिन के अंदर ग्राहकों के खाते में कैशबैक की राशि डाल दी जाती थी. लेकिन अब तंल कंपनियों ने छूट में कटौती कर दी है.

तेल कंपनियों की तरफ से पंप मालिकों को सूचना देते हुए कहा गया है कि डिजिटल भुगतान पर कैशबैक में छूट कम कर 0.25 प्रतिशत कर दी गयी है. कैशबैक में कटौती एक अगस्त से लागू कर दी गई है. आपको बता दें कि दिल्ली में अभी पेट्रोल 76.43 रुपये लीटर और डीजल 67.93 रुपये मिल रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर 2016 को नोटबंदी का ऐलान करते हुए पुराने 500 और 1,000 रुपये के नोट चलन से बंद कर दिए थे. इसके बाद डिजिटल भुगतान को बढावा देने के लिए सरकार की तरफ से कई प्रकार की छूट की पेशकश की गयी. नोटबंदी के दौरान डिजिटल भुगतान दोगुना हो गया था. हालांकि अर्थव्यवस्था में नकदी आने के साथ ही डिजिटल भुगतान भी कम हो गया.

ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से नहीं मिली राहत, आज फिर बढ़ी कीमत

First published: 3 August 2018, 16:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी