Home » बिज़नेस » Oil prices at one-year high, may cross $ 100 next year
 

तेल कीमतें एक साल के उच्च स्तर पर, अगले साल 100 डॉलर को कर सकती है पार

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2021, 9:20 IST

Petrol Price Today : इंटरनेशनल बाजार में तेल एक साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया है. न्यूयॉर्क में वायदा बुधवार को 2.5 फीसदी चढ़ गया, जो जनवरी 2020 से उच्चतम पर है. वैश्विक स्तर पर सितंबर के बाद से प्रमुख यूरोपीय स्टोरेज हब पर भंडार के साथ आपूर्ति घट रही है. तेल बाजार में प्रमुख खिलाड़ी आने वाले महीनों में बढ़ती कीमतों के बारे में बात कर रहे हैं.

यह अनुमान है कि अगले साल कच्चा तेल 100 डॉलर को पार कर सकता है. भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर हंगामा मचा हुआ है. कई शहरों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के करीब बनी हुई हैं. एक अनुमान के अनुसार अगले साल के अंत तक तेल की कीमतें एक बार फिर 100 डॉलर प्रति बैरल हो सकती हैं.


एक रिपोर्ट के अनुसार अज़रबैजान के Socar Trading SA ने वैश्विक बेंचमार्क की भविष्यवाणी की है कि ब्रेंट अगले 18 से 24 महीनों में ट्रिपल अंकों को हिट कर सकता है. बैंक ऑफ अमेरिका अगले कुछ वर्षों में फंडामेंटल और ग्लोबल स्टिमुलस में सुधार करने पर अगले 100 डॉलर से अधिक संभावित बढ़ोतरी देख रहा है.

ब्लूमबर्ग के अनुसार चीफ आयल एनालिस्ट ने बताया की अगले साल तक तेल के दाम 100 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकते हैं. पिछले साल COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार सोमवार को ब्रेंट क्रूड की कीमतों में 60 डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक ने इस सप्ताह अपनी तीसरी तिमाही के पूर्वानुमान को 10 डॉलर बढ़ाकर 75 डॉलर प्रति बैरल कर दिया है. भारत में आज तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर से कोई बदलाव नहीं किया है. फिर भी कई शहरों में पेट्रोल के दाम 90 रुपये से ऊपर चले गए हैं.

तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का एक प्रमुख कारण अंतर्राष्ट्रीय कीमतों में इजाफा और ओपेक देशों द्वारा उत्पादन में कटौती माना जा रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 90.93 पैसे पहुंच गई है.

मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दाम कल 35 पैसे बढ़ गए थे. इस महीने पेट्रोल-डीजल के दाम में 13 दिन लगातार बढ़ोतरी हुई है. इस दौरान दिल्ली में पेट्रोल 3.63 रुपये और डीजल 3.84 रुपये महंगा है. दिल्ली में 1 जनवरी से अब तक पेट्रोल 7.12 रुपये महंगा चुका है. डीजल 7.45 रुपये महंगा हो चुका है. नए साल से अब तक 25 किस्तों में पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा हुआ है.

इंटरनेशनल मार्केट में अगले साल 100 डॉलर के पार जा सकती हैं तेल की कीमतें- रिपोर्ट

 

First published: 25 February 2021, 8:59 IST
 
अगली कहानी