Home » बिज़नेस » OMG: 4G smartphones at Rs. 500 for monthly recharge plan of Rs. 60, coming soon, claims report
 

केवल 500 में 4G स्मार्टफोन और 60 रुपये का रिचार्ज प्लान!

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2018, 17:49 IST

देश में छिड़ी टेलीकॉम वार के बीच एक अच्छी खबर आई है. देश के मोबाइल फोन यूजर्स विशेषकर जो फीचर फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें बहुत फायदा होने वाला है. खबर है कि देश के तीन दिग्गज टेलीकॉम ऑपरेटर Airtel, Vodafone और Idea मोबाइल निर्माता कंपनियों से बात कर रहे हैं, ताकि 500 रुपये की कीमत में 4G स्मार्टफोन लॉन्च किए जा सकें और इसके साथ ही यूजर्स को 60-70 रुपये का मासिक रिचार्ज प्लान दिया जा सके.

इकोनॉमिक टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इन तीनों कंपनियों की यह योजना, Reliance Jio द्वारा पेश किए गए 4G फीचर फोन को सब्सिडी के रूप देने की योजना से अलग है और यह Jio के लेटेस्ट 49 रुपये मासिक प्लान को कड़ी टक्कर देने वाली होगी. उम्मीद जताई जा रही है कि बेहद सस्ते स्मार्टफोन और मासिक रिचार्ज के जरिये इन कंपनियों को देशभर में भारी तादाद में ग्राहक मिल जाएंगे.

विश्लेषकों का मानना है कि बंडल्ड वॉयस और डाटा प्लान के साथ कम कीमत वाले यह स्मार्टफोन कंपनियों के एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (एपीआरयू) को कम करेंगे, लेकिन ऑपरेटर्स को उम्मीद है कि इस कदम के जरिये वे अपने यूजर्स को बरकरार रख सकेंगे और उन्हें कम या लंबे वक्त में स्मार्टफोन में अपग्रेड करके डाटा खपत बढ़ाकर मुनाफा कमा सकेंगे.

एक टेलीकॉम ऑपरेटर के एग्जीक्यूटिव ने बताया कि वे Jio की तरह फोन की कीमत को सब्सिडाइज न करके, "कम-कीमत के स्मार्टफोन बनाने के लिए गठजोड़ करेंगे. उम्मीद है कि स्मार्टफोन सस्ते हो जाएंगे इसलिए इन्हें देना, खुद से फोन बनाने से ज्यादा सही लगता है."

एक अन्य टेलीकॉम कंपनी के एग्जीक्यूटिव के मुताबिक उनका मकसद स्मार्टफोन की प्रभावी कीमत को कम करके फीचर फोन के बराबर या उससे भी कम कीमत पर लेकर आना है, इसके साथ बंडल्ड डाटा-वॉयस पैकेज और कैशबैक ऑफर भी दिए जाएंगे.

गौरतलब है कि भारत के एक अरब से ज्यादा मोबाइल फोन यूजर्स में 65-70 फीसदी हिस्सेदारी 2G सर्विस इस्तेमाल करने वाले बेसिक या फीचर फोन यूजर्स की है. टेलीकॉम सेक्टर का आधा कारोबार इन्हीं से होता है.

सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महानिदेशक राजन मैथ्यूज ने कहा, "इन्हें (टेलीकॉम ऑपरेटर्स) को कीमतों में बदलाव करना होगा, भले ही सीधी टक्कर न दें लेकिन 60-70 रुपये की शुरुआती कीमत में फोनों के लिए प्लान पेश करने होंगे."

बता दें कि Android Go आधारित स्मार्टफोनों ने 2,000 रुपये से कम कीमत के स्मार्टफोन बनाने का रास्ता खोल दिया है, जिससे यूजर्स को ज्यादा आक्रामक दामों में इन्हें पेश करने का मौका मिल गया है.

First published: 8 February 2018, 17:49 IST
 
अगली कहानी