Home » बिज़नेस » on 15th day today petrol and diesel price not hike and not reduce in India
 

तेल का खेलः पेट्रोल-डीजल पर खत्म हुए अच्छे दिन, 15वें दिन नहीं मिली कोई राहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2018, 8:59 IST

16 दिन पेट्रोल-डीजल ने जमकर लोगों का तेल निकाला. उसके बाद लगातार 14 दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में कुछ-कुछ पैसे की राहत मिली. लेकिन 15वें दिन ऐसा लग रहा है जैसे कि अब पेट्रोल-डीजल पर मिलने वाली राहत के अच्छे दिन चले गए. कारण है कि 15वें दिन बुधवार को पेट्रोल-डीजल पर कोई राहत नहीं मिली है.

पिछले लगातार 14 दिन जिस तरह से पेट्रोल आैर डीजल के दामों में कटौती की गई उसके बाद लग रहा था कि आने वाले दिनों में कुछ और कटौती देखी जा सकती है लेकिन बुधवार 13 जून को इस पर लगाम लग गई और 15वें दिन तेल की कीमतों में कोई कटौती नहीं देखी गर्इ.

हालांकि, गनीमत ये है कि 15वें दिन जहां पेट्रोल-डीजल पर राहत नहीं मिली है तो इसके दाम बढ़ाए भी नहीं गए हैं जो अपने आप में एक राहत जैसी है. आर्इआेसीएल की वेबसाइट के मुताबिक पेट्रोल आैर डीजल के रेट जो 12 जून को थे उन्हें 13जून यानी आज भी यथावत रखा गया है.

बता दें कि इस बात के संकेत पिछले तीन दिन से मिल रहे थे, जब पेट्रोल की कीमतों में बड़ी राहत मिली और 40 पैसे प्रति लीटर कम हुए. बता दें कि मंगलवार को पेट्रोल के दामों में 15 पैसे आैर डीजल के पर 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गर्इ थी. इस बात को लेकर जानकारों की मानना है कि गुरुवार से पेट्रोल आैर डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः पेट्रोल-डीजल पर फिर मिली बडी राहत, 14वें दिन पेट्रोल 2 रुपये सस्ता

बुधवार को पेट्रोल-डीजल के दाम ना तो कम हुए ना ही बढ़े. लेकिन दिल्ली आैर देश के बाकी हिस्सों में रहने वाले लोगों को सरकार आैर तेल कंपनियों से कुछथ राहत की उम्मीद थी लेकिन ऐसा हो नहीं सका और अच्छे दिन की सीमा समाप्त हो गई. बता दें कि 14 दिन पेट्रोल पर मात्र 2 रुपये कम हुए थे, जबकि डीजल पर ये राहत दो रुपए से भी कम रही.

बता दें कि कर्नाटक चुनाव के बाद जैसी ही लगातार 16 दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई तो यह चार से पांच रुपये तक पहुंच गई. ऐसे में 14 दिन कम हुई तेल की कीमतों से लोगों को वो राहत नहीं मिल पाई जिसकी उम्मीद देशवासियों को थी.

पेट्रोल-डीजल की कीमतें

बुधवार को राजधानी दिल्ली में अगर पेट्रोल की कीमतों की बात करें तो यह 76.43 रुपये प्रति लीटर ही है जबकि डीजल 67.85 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में अभी भी पेट्रोल-डीजल सबसे महंगा मिल रहा है. मुंबई में जहां पेट्रोल 84.26 रुपये प्रति लीटर है तो वहीं डीजल के दाम 72.24 रुपये प्रति लीटर है, जो अभी भी आसमान छू रहे हैं. चेन्नई में पेट्रोल 79.33 रुपये और डीजल 71.62 रुपये प्रति लीटर है.

First published: 13 June 2018, 8:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी