Home » बिज़नेस » on Rupees 200 new note: will there be no photo of mahatma gandhi
 

क्या अब 200 रुपये के नोट पर गांधी नहीं..अटल बिहारी की होगी तस्वीर, जानें पूरी सच्चाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 December 2018, 17:53 IST

Rupees: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर हम भारतीय करेंसी ''रुपया'' पर वर्षों से देखते आ रहे हैं. अहिंसा के मार्ग पर चलकर देश को स्वतंत्रता दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले महात्मा गांधी ही भारतीय मुद्रा के पर्याय माने जाते हैं. लेकिन आज-कल सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है कि बहुत जल्द ही नोट पर गांधी जी जगह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर नजर आएगी. हालांकि ये बात सच है कि भारतीय करेंसी पर अटल बिहारी की तस्वीर नजर आएगी, लेकिन ये पूर्णतः सत्य नहीं है.

पड़ताल में सामने आया ये सच

हमारे पड़ताल में ये बात सामने आई कि जो अटल जी की तस्वीर वाला 200 रुपये का नोट तेजी से वायरल हो रहा है, असल में यह फोटोशॉप्ड है. लेकिन ये बात भी सच है कि जल्द ही रुपये पर पूर्व पीएम वाजपेयी जी की तस्वीर नजर आएगी. दरअसल रिज़र्व बैंक जल्द ही 100 रुपये के सिक्के जारी करने वाला है जिसपर महात्मा गांधी नहीं, बल्कि अटल जी की तस्वीर होगी.

ये भी पढ़ें01 जनवरी से पुराने ATM कार्ड हो जाएंगे बंद और नहीं निकलेंगे पैसे, नए कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन

गौरतलब है कि फेसबुक और वॉट्सऐप पर तेजी से वायरल हो रहे पोस्ट में लिखा है, ''मोदी सरकार का ऐतिहासिक फैसला, भारतीय मुद्रा पर होगी पूर्व प्रधानमंत्री अटलजी की तस्वीर.'' इसके साथ ही अटल जी की तस्वीर वाला 200 रुपये का नोट भी वायरल हो रहा है. 100 रुपए के सिक्के के एक सिरे पर अटलजी के नाम के साथ उनका चित्र होगा, नाम अंग्रेजी और देवनागरी में लिखा होगा. तस्वीर के नीचे अटलजी के जन्म का साल 1924 और मृत्यु का साल 2018 लिखा होगा. सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा.  

First published: 20 December 2018, 13:13 IST
 
अगली कहानी