Home » बिज़नेस » One Nation One Ration Card Scheme will be rolled out from 1st June 2020 Know How to Get New Ration Card
 

एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड: नहीं रद्द होगा आपका पुराना राशन कार्ड, ऐसे बनवाएं नया कार्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2020, 14:24 IST

One Nation One Ration Card Scheme: सरकारी राशन (Government Ration) का कालाबाजारी रोकने के लिए सरकार 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' (One Nation, One Ration Card) कार्ड योजना लागू करने जा रही है. ये योजना देशभर में इसी साल 1 जून से लागू हो जाएगी. केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) का कहना है कि वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के तहत कोई नया राशन कार्ड नहीं बन रहा. उन्होंने कहा कि किसी झांसे में न आएं. आपका पुराना राशन कार्ड ही पूरे देश में मान्य है.

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से राशन कार्ड को लेकर सोशल मीडिया पर कई झूठी खबरें फैलाई जा रही हैं. इसी को लेकर राम विलास पासवान ने जानकारी दी. पासवान ने अपने ट्विटर अकाउंट बताया कि, ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ (One Nation, One Ration Card) योजना 1 जून 2020 से शुरू होगी. इस योजना में पुराना राशन कार्ड भी मान्य होगा. देश के 12 राज्यों आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड और त्रिपुरा में 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' सुविधा की शुरुआत हो चुकी है.


दरअसल, सोशल मीडिया पर राशन कार्ड को लेकर लगातार फर्जी खबरें आ रही थीं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार की महत्वाकांक्षी योजना 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' को लेकर प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) की फेक्ट चेक टीम ने जानकारी देते हुए कहा है कि, इस योजना के लिए आपका पुराना राशन कार्ड ही मान्य रहेगा. इस स्कीम के तहत किसी को भी नया राशन कार्ड बनवाने की जरुरत नहीं है. आपको बता दें कि PIB ने फर्जी खबरों से निपटने के लिए विभिन्न मंत्रालयों से संबंधित समाचारों को सत्यापित करने के लिए एक तथ्य-जांच इकाई की स्थापना की है.

 केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने सोशल मीडिया पर राशन कार्ड को लेकर चल रही खबरों को गलत बताया हैं. उन्होंने एक ट्वीट के जरिए कहा है कि देशभर में नए राशनकार्ड बनाने के लिए एक फर्जी पत्र जारी हुआ है जो संलग्न है. इसे गंभीरता से लेते हुए FIR दर्ज कराई जा रही है. आपको बता दें कि ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ योजना के पूरे देश में लागू होने के बाद कोई भी कार्ड धारक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (NFSA) के तहत किसी भी राज्य में राशन की दुकान से अपना राशन ले सकेगा.

SBI के लाखों ग्राहकों को लगा झटका, FD की ब्याज दरों में किया ये बड़ा बदलाव

इंडियन रेलवे ने यात्रियों को दी धमाकेदार सौगात, बिना पैसों के अब मिलेगा कंफर्म टिकट

गेम खेलने वालों के लिए Realme लाया C3 स्मार्टफोन, कीमत का रखा गया है खास ध्यान

First published: 7 February 2020, 14:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी