Home » बिज़नेस » OPEC meets Russia and allies to agree to boost oil output Indian Oil companies get benefit
 

खुशखबरी: OPEC देशों के इस फैसले के बाद 3 रुपये सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2018, 16:54 IST

शुक्रवार को वियना में हुए ओपेक देशों की बैठक में ओपेक देशों ने तेल के उत्पादन को बढ़ाने का फैसला लिया है. ओपेक देशों के इस फैसले के बाद भारत में तेल की कीमतें करीब तीन रुपये तक कम हो सकती है. ऐसा इसलिए क्यों कि ओपेक देश प्रतिदिन तकरीबन 1 बिलियन बैरल तेल के उत्पादन में वृद्धि कर सकते हैं. जिसके परिणाम स्वरुप तेल की उपलब्धता अधिक हो जाएगी और तेल की किल्लत नहीं होने के कारण तेल की कीमतें घट सकती है.

बता दें कि फिलहाल क्रूड ऑयल की कीमतें 74 डॉलर प्रति बैरल है. लेकिन उत्पादन बढ़ने के बाद यह 70 डॉलर प्रति बैरल तक आ सकती हैं. वहीं कीमतों में 1 डॉलर प्रति बैरल की कमी पर भारतीय बाजार में 63 पैसे की कमी होती है, तो इस हिसाब से 4 डॉलर प्रति बैरल कम होने पर तेल की कीमतों में करीब 3 रुपये तक की कमी आ सकती है.

ये भी पढ़ें-ICICI बैंक में फिर घपले की शिकायत, 31 लोन खातों में 6 हजार करोड़ की गड़बड़ी का आरोप

बिजनेस स्टेंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि " कीमतें कम होने जा रही हैं, और भारतीय कंपनियों के लिए यह आरामदायक सीमा तक आ सकती है. हालांकि, इसका खुदरा कीमतों पर तत्काल प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि ईंधन की कीमत अंतरराष्ट्रीय उत्पाद की कीमतों से जुड़ी हुई है."

First published: 23 June 2018, 16:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी