Home » बिज़नेस » OPEC: Oil production Cut and its impact, Brent Crude price Hiked by 120 Rupees per barrel, Petrol Diesel may also increase
 

OPEC बैठक के बाद क्यों घबराई है पूरी दुनिया, तेल की कीमतों में 120 रुपये की बंपर बढ़ोतरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 December 2018, 19:07 IST

5वें दौर ओपेक / नॉन ओपेक देशों के मिनिस्ट्रीयल  OPEC की बैठक के दौरान दो दिनों के मंथन के बाद रूस और सऊदी अरब तेल उत्पादन में कटौती करने पर सहमत हो गए. वो भी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की असहमति और अभूतपूर्व दबाव के बावजूद.

ट्रंप नहीं चाहते थे कि तेल का उत्पादन कम हो और इसकी कीमतों में उछाल आए. रूस के नेतृत्व में सऊदी अरब और अन्य ओपेक तेल कार्टेल और सहयोगियों ने वियना में कहा कि उत्पादन को कम करने की जरूरत है, क्योंकि पिछले दो महीनों में कच्चे तेल की कीमतों में करीब 30 फीसदी की गिरावट आई है इसलिए इसके प्रोडक्शन में कटौती की जाएगी. 

oilprice.com

क्यों घबराई है पूरी दुनिया

कच्चे तेल (ब्रेंट क्रूड ऑयल) में 1.67 यूएस डॉलर यानि करीब 120 रुपये (भारतीय करेंसी) प्रति बैरल की बढ़ोतरी हुई. खबर लिखे जाने तक; भारतीय समय अनुसार शाम 6:18 बजे क्रूड ऑयल (ब्रेंट) में 2.68 % की वृद्धि देखी जा रही है. तेल उत्पादक देशों द्वारा तेल के कम उत्पादन के फैसले के मद्देनजर अब कच्चे तेल की कीमतों में भारी उछाल की संभावना है. जिससे पेट्रोल डीज़ल के मूल्य में अप्रत्याशित बढ़ोतरी देखने को मिलेगी और इसका असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा.

ईशा अंबानी की शादी से आम लोगों को होगा बड़ा फायदा, देश की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ेगा ये असर

यह सिर्फ हमारे देश की बात की नहीं है दुनिया के ज्यादातर देश इस आशंका से घबराये हैं कि अगर तेल की कीमतों में मनमानी वृद्धि की गई तो उनकी अर्थव्यवस्था पर इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा और विकास का पहिया थम सा जायेगा. तेल की कीमतों में वृद्धि से महंगाई में भी बढ़ोतरी होगी.

क्या है ओपेक

ओपेक पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों का संगठन है जिसके पास विश्व का 81.5 फीसदी तेल का भंडार है और यह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों का निर्धारण करती है. ओपेक देशों ने 8 लाख बैरल प्रतिदिन प्रोडक्शन काम करने का निर्णय लिया है. रिपोर्ट्स के अनुसार नॉन ओपेक देश भी (रूस और अन्य) 40 लाख बैरल प्रतिदिन की कटौती पर सहमति हुए हैं.

First published: 9 December 2018, 19:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी