Home » बिज़नेस » Open saving account in post office online and earn money
 

20 रुपये लगाकर खोलें Post Office में ये खाता, मिलेगा बड़ा लाभ और भविष्य होगा आर्थिक तौर से सुरक्षित

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2019, 11:10 IST

पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को कई तरह की योजनाएं प्रदान करता है, जिससे लोगों को काफी मोटा मुनाफा भी हुआ है. इसके साथ-साथ पोस्ट ऑफिस बैंकिंग सुविधाएं भी देता है. इस बात से बहुत से लोग अबतक अनजना हैं. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी सेवा के बारे में बताने जा रहे हैं,  जिससे आपको कम पैसे में अधिक मुनाफा मिलेगा. 

मोटा मुनाफा के साथ-साथ आपको बैंकिंग की हर सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी. जैसे-एटीएम, पासबुक सभी सुविधाएं आपको पोस्ट ऑफिस से मिलेगी.

पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाने से आपको महंगे-महंगे बैंक में खाता खुलवाने से अधिक लाभ मिलेगा. आपको अन्य बैंक में खाता खुलवाने के लिए मिनिमन बैंलेंस 1500 रुपए की जरूरत होती हैं, लेकिन पोस्ट ऑफिस में ये बचत खाता खुलवाने के लिए बीस रुपए की जरूरत होती है, जिसमें आपको सिर्फ 50 रुपए मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत है.

यहां आपको एटीएम के साथ-साथ चेक बुक की भी सुविधा मिलती है.  पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खोलने पर आपको चार फीसदी ब्याज भी मिलेगा.  जिन व्यक्ति को चेक की जरूरत नहीं है, उनका खाता 20 रुपये में खुल जाएगा, लेकिन अगर आपको चेक की सुविधा चाहिए तो खाता 500 रुपये से खुलवा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस के बचत खाते की एक और खासियत है. यहां पर बचत खाते में मिलने वाला 10,000 रुपये का ब्याज पूरी तरह से टैक्स मुक्त होता है. इसके साथ ही आपको बता दें कि यह बचत खाता देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है.

अगर आप पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाना चाहते हैं, तो आपको एक फॉर्म भरना होगा, जो आप घर बैठे ही विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. ध्यान रहे कि इसके लिए केवाईसी की कार्रवाई भी पूरी करनी होगी. आईडी प्रूफ के तौर पर आप आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस दिखा सकते हैं. वहीं एड्रेस प्रूफ के लिए आपके पास बैंक की पासबुक, पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली का बिल, फोन का बिल, आधार कार्ड होने चाहिए.

इस पोस्ट ऑफिस के बचत खाते की खास बात ये है कि बचत खाते में मिलने वाला 10,000 रुपये का ब्याज पूरी तरह से टैक्स फ्री होगा. ये बचत खाता आप देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करवा सकते हैं.

जल्द ही जारी किया जाएगा 20 रुपए का नया नोट, जानें क्या है इसकी खासियत

First published: 27 April 2019, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी