Home » बिज़नेस » Oriental insurance company director says insurance industry changing fast
 

बीमा कंपनियां लोगों को देने जा रही सबसे बड़ी खुखखबरी, घर बैठे हो जाएगा ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2018, 16:18 IST

एक अवॉर्ड्स शो के दौरान ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी के डायरेक्टर बलवंत सिंह ने कहा कि आने वाले समय में ग्राहक इंश्योरेंस प्रोडक्ट की होम डिलीवरी लेना चाहेगी. इंडिया टुडे की तरफ से आयोजित मेक इन इंडिया कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बदलते समय में इंश्योरेंस की भूमिका पर बात की.

इस दौरान उन्होंने कहा कि जिस रफ्तार से टेक्नोलॉजी आधुनिक होती जा रही है, उसी तेजी से इंश्योरेंस इंडस्ट्री की चुनौतियां भी बढ़ती जा रही हैं. सिंह ने कहा कि पारंपरिक बीमा पॉलिसी ही नहीं, बल्क‍ि इंश्योरेंस के नये उत्पाद भी तैयार होने लगे हैं.

सिंह ने कहा, '' पहले इंश्योरेंस इंडस्ट्री को ज्यादातर बीमा मोटर और प्रॉपर्टी को कवर करने के लिए आते थे. लेकिन टेक्नोलॉजी के विकास के साथ इसमें बदलाव हुआ है और इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स की संख्या बढ़ी है. सरकारी योजनाओं ने भी इसमें अहम भूमिका निभाई है."

साथ हीं बलवंत सिंह ने यह भी कहा कि डिजिटल इंडिया के बूते ग्रामीण हिस्से डिजिटल होते जा रहे हैं. इसकी वजह से इंश्योरेंस कंपनियों को टियर 2 व अन्य छोटे शहरों में अपने सेंटर खोलने में मदद मिल रही है. इससे इंश्योरेंस कंपनियों के ग्राहक बढ़ रहे हैं. उन्होंने बताया कि इंश्योरेंस इंडस्ट्री अब टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर ज्यादा ध्यान दे रही है.

ये भी पढ़ें-बाजार पूंजीकरण के मामले में चीन के बैंकों भी मात देता है भारत का ये निजी बैंक 

इसके अालावा बलवंत सिंह ने कहा कि आने वाली पीढ़ी इंश्योरेंस लेने किसी कंपनी के ऑफ‍िस नहीं जाएगी. वह इंश्योरेंस प्रोडक्ट की होम डिलीवरी लेना चाहेगी. इसी हिसाब से इंश्योरेंस कंपनियां भी तैयारी कर रही हैं.

उन्होंने बताया कि अब इंश्योरेंस कंपनियां बिजनेस और लोगों की जरूरत के हिसाब से बीमा पॉलिसी मुहैया कराती है. इससे कंपनियों के लिए अपने बिजनसे को सुरक्ष‍ित ढंग से चलाना काफी आसान हो जाता है.

ये भी पढ़ें-अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, महंगाई बढ़ने के संकेत

First published: 6 July 2018, 16:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी