Home » बिज़नेस » Pakistan currency rupee is in all time low level and reached 148 against us dollar
 

कंगाली से बौखलाए पाकिस्तान ने अपने नागरिकों लगाए कड़े प्रतिबंध, रुपये की बदहाली से मचा हाहाकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 May 2019, 19:16 IST

पाकिस्तान के आर्थिक हालात दिन-प्रतिदिन बदतर होते जा रहे हैं. पाकिस्तानी करेंसी ''रुपये'' की हालत बेहाल है जिससे महंगाई अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है. इस वजह से इमरान खान की सरकार ने अपने नागरिकों पर कई तरह की पाबंदी लगा दी है. वहां आम लोग दूध और शब्जी के लिए भी तरस रहे हैं. डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया अपने सर्वकालिक न्यूनतम स्तर पर आ गया.

रुपया भी छोड़ रहा है पाक का साथ

ब्लूमबर्गकी रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानी करेंसी पिछले एक साल में 20 प्रतिशत से ज्यादा टूटा है. जिससे पाकिस्तानी रुपया एशिया की सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली और कमजोर करेंसी बन गई है. पाकिस्तानी रुपये की कीमत में गिरावट हुई और 148 रूपये प्रति डॉलर पर आ गई.

आधार नंबर वालों के लिए बड़ी खबर, सरकार बैंक अकाउंट में करेगी 2000 रूपये ट्रांसफर

Paytm ने किया धमाकेदार ऑफर लांच, यूजर्स को मिलेगा 5000 रूपये का लाभ, करना होगा ये काम

लगाए ये प्रतिबंध

गल्फ न्यूज के मुताबिक, करेंसी की खस्ताहाल को देखते हुए और रुपये के अवमूल्यन को रोकने के लिए पाक पीएम इमरान खान ने अपने नागरिकों पर देश से बाहर जाने के दौरान अमेरिकी डॉलर ले जाने पर पाबंदी लगाई. अब पाकिस्तान से बाहर जाने वाला व्यक्ति सिर्फ 3000 अमेरिकी डॉलर अपने साथ ले सकता है. जबकि पहले 10,000 अमेरिकी डॉलर ले जाने की अनुमति थी.

इसलिए गिर रहा है पाकिस्तान का रुपया

पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से कहा जा रहा है कि IMF के साथ हुए समझौते के बाद मिले पैकेज से करेंसी बाजार पर दबाव बढ़ा है. साथ ही, करेंसी में कारोबार करने वाले ट्रेडर्स का कहना है कि अभी तक सरकार और आईएमएफ के बीच हुई डील की शर्तों का खुलासा नहीं हुआ है. ऐसे में सभी निवेशक की चिंताएं बढ़ी हुई है और कारोबारी तेज़ी से पाकिस्तानी रुपया बेच रहे हैं.

First published: 17 May 2019, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी