Home » बिज़नेस » Pakistan richest person is Shahid Khan but Mukesh Ambani is many times richer than him
 

पाकि‍स्‍तान का सबसे अमीर शख्स है शाहिद लेकिन मुकेश अंबानी के सामने कहीं नहीं टिकता

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2019, 18:08 IST

शाहिद खान पाकिस्तान का सबसे अमीर शख्स हैं, लेकिन वह भारत के दिग्गज कारोबारी अमीर मुकेश अंबानी के सामने दूर-दूर तक नहीं टिकते हैं. शाहिद खान सिर्फ 7 अरब डॉलर के साथ सबसे अमीर पाकिस्तानी है लेकिन मुकेश अंबानी के पास 48 अरब डॉलर से भी अधिक की संपत्ति है. हालांकि शाहिद खान ने यह मुकाम पाकिस्तान में रहकर हासिल नहीं की है क्योंकि गरीब पाकिस्तान को आतंक फैलाने से फुर्सत कहां है. 

कभी होटल में बर्तन भी धोना पड़ा

लेकिन शाहिद मूल रूप से पाकिस्‍तान के रहने वाले हैं और उन्हें कभी होटल में बर्तन भी धोना पड़ा. शाहिद का जन्‍म पाकिस्‍तान के लाहौर में हुआ था. फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक, वर्तमान में शाहिद खान 7 अरब डॉलर यानि 50 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. 16 साल की उम्र में जब शाहिद पाकिस्‍तान से अमेरिका आए तब उनके पास सिर्फ 500 डॉलर थे. उन्हें यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉइस में एडमिशन मिला. पढ़ाई का खर्च पूरा नहीं होने के कारण शाहिद ने पैसे कमाने के लिए हाथ-पैर मरना शुरु किया वह दिन में कॉलेज जाते थे और रात को होटल में बर्तन धोने की नौकरी करते थे. इसके लिए उन्हें होटल मालिक से 1.2 डॉलर प्रति घंटे मिला करते थे.

अब हैं ऑटो पार्ट्स के बड़े कारोबारी

वर्तमान में शाहिद खान को ऑटो पार्ट्स सेक्टर का बड़ा कारोबारी माना जाता है. खान को उनके ट्रक बंपर के एक ने बड़ी पहचान दिलाई, जिसके बाद वह सफल होते गए. उनकी कंपनी फ्लेक्स-एन-गेट की सालाना बिक्री लगभग 5 अरब डॉलर यानी करीब 33 हजार करोड़ रुपए है. शाहिद खान की कंपनी के अमेरिका के अलावा चीन, स्पेन, ब्राजील, मैक्सिको, सहित कई देशों में 62 फैक्ट्री है जिसमें 13 हजार कर्मचारी काम करते हैं.

First published: 22 February 2019, 18:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी