Home » बिज़नेस » PAN not linked to Aadhaar card will become invalid from September
 

सितंबर से पहले आधार से नहीं जोड़ा पैन कार्ड तो हो जायेगा अमान्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2019, 14:16 IST

सरकार 1 सितंबर तक आधार से लिंक नहीं होने वाले सभी पैन कार्डों को अमान्य कर देगी. फिलहाल मौजूदा 40 करोड़ पैन कार्डों में से 18 करोड़ आधार कार्ड से लिंक नहीं हैं. मौजूदा पैन कार्ड का उपयोग जारी रखने के लिए उन्हें आधार से जोड़ना होगा. या फिर उन्हें आयकर अधिनियम के तहत निर्दिष्ट रिटर्न दाखिल करते समय और अन्य उच्च मूल्य के लेनदेन करते समय आधार का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी.

इस तरह वित्त विधेयक 2019 में प्रस्तावित आधार-पैन लिंकेज को रोलआउट किया जाएगा. वर्तमान में लगभग 220 मिलियन पैन कार्ड आधार से जुड़े हुए हैं और लगभग 180 मिलियन पैन से नहीं जुड़े नहीं हैं. जो पैन कार्ड जो अब तक आधार से लिंक नहीं हैं, उन्हें पहले निलंबन में रखा जाएगा. वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि नागरिक उन्हें आधार से जोड़कर सक्रिय कर सकते हैं.

यदि नागरिक दोनों को लिंक नहीं करते हैं और इसके बजाय कर रिटर्न या निर्दिष्ट लेनदेन के लिए अपना आधार नंबर प्रस्तुत करते हैं, तो आईटी विभाग स्वचालित रूप से एक नया पैन नंबर इलेक्ट्रॉनिक रूप से उत्पन्न करेगा जिसे नागरिक ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं.

सरकार ने I-T एक्ट में सब-सेक्शन (6B) को शामिल करने का भी प्रस्ताव रखा है, जिसमें दस्तावेजों के रिसीवर पर पैन और आधार की प्रामाणिकता की जाँच करने का अधिकार है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने मार्च में आधार संख्या को पैन के साथ जोड़ने के लिए छह महीने से 30 सितंबर तक का वक्त दिया था.

HDFC के CEO ने बताया क्या हुआ था जब उन्होंने माल्या को लोन देने से किया था इंकार

 

First published: 11 July 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी