Home » बिज़नेस » parliamentary committee report reveals 2 lakh jobs lost due dumping of Chinese solar panel
 

चाइनीज सोलर पैनल ने देश में खत्म कर दीं 2 लाख से ज्यादा नौकरियां: संसदीय रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2018, 15:11 IST
(file photo )

दक्षिण अफ्रीका में चल रहे ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की. इस बैठक में भारत ने चीन से होने वाले निर्यात का मुद्दा भी उठाया है. भारत में चीन से काफी मात्रा में सामानों का आयात होता है लेकिन भारत से चीन में निर्यात की मात्रा कम है. मोदी सरकार इसी अंतर को कम करना चाहती है. इस सिलसिले में भारत का एक डेलिगेशन आने वाले 1-2 अगस्त को चीन का दौरा करने जा रहा है.

चीन से भारत में होने वाले आयात का मुद्दा काफी अहम है. हाल ही में संसदीय समिति ने भी अपनी रिपोर्ट में चीन से होने वाले आयात को लेकर भारत सरकार को आगाह किया है. रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि चीन से होने वाले अधिक मात्रा निर्यात से देश के उद्योग संकट में पड़ गए हैं. भारत में नौकरियों पर असर पड़ रहा है.‘चाइनीज सोलर पैनल’ के कारण देश में दो लाख नौकरियां खत्म हुईं हैं.

क्या कहा गया है संसदीय समिति की रिपोर्ट में? 

संसदीय समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी सोलर पैनल की डंपिंग के चलते देश में दो लाख नौकरियां खत्म हुईं हैं. साल 2011-12 तक भारत से जर्मनी, फ्रांस, इटली को सोलर उपकरण निर्यात करता था.लेकिन चीनी डंपिंग के चलते भारत से सोलर उत्पादों का निर्यात रुक गया है. चीनी आयात की वजह से भारत में कपड़ा उद्योग, खिलौना, दवाई और साइकिल उद्योग को चीनी सामानों से नुकसान पहुंचा है. इसके साथ ही चीनी सामानों की गुणवत्ता पर भी सवाल उठाए गए हैं. रिपोर्ट में चीनी निर्यात को लेकर कड़े कदम उठाने की बात कही गई है.

आपको बता दें कि पीएम मोदी की चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से पिछले चार महीने ये तीसरी मुलाकात है. इससे पहले पीएम मोदी ने चीन का दौरा भी किया था. ब्रिक्स सम्मेलन के इतर पीएम मोदी ने शी जिनपिंग के अलावा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी द्विपक्षीय बातचीत की. दोनों नेताओं ने भारत-चीन के संबंधों को गति देने पर जोर दिया.

ये भी पढ़ें-  चीन दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी ने जिनपिंग संग किया नौका विहार, देखें फोटो

First published: 27 July 2018, 11:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी