Home » बिज़नेस » Passengers flying in and out of Delhi to pay less now user development fee.
 

ख़ुशख़बरी: विमान से दिल्‍ली सफ़र करना हो जाएगा ट्रेन से भी सस्‍ता

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2017, 16:43 IST

आने वाले कुछ दिनों में विमान से सफर करके दिल्ली आना जाना सस्ता होने वाला है. इसके बाद की ऐसे लोग जो कम बजट के कारण हवाई सफर का आनंद नहीं ले पाते, उनकी लिए ये किसी सौगात से कम नहीं है.

जल्द ही कुछ दिनों बाद विमान के किराये में यूजर डेवलेपमेंट चार्ज (यूडीएफ) ना के बराबर देना होगा. इसके बाद यहां से उड़ान भरने वाले घरेलू यात्रियों के लिए यूडीएफ घटाकर महज 10 रुपये जबकि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 45 रुपये कर दिया गया.

पहले दिल्ली से बाहर जाने पर पैसेंजर को टैक्स के अतिरिक्त 1,131 रुपये तक यूडीएफ देना पड़ता था. इसके अलावा, विमानों का लैंडिंग-पार्किंग चार्ज भी घटा दिया गया है. अब देखना यह है कि कंपनियां इसका कितना फायदा यात्रियों को देती हैं.

दरअसल सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर यात्रियों के खर्चे कम करने की व्यवस्था लागू करने का आदेश दिया. एविएशन सेक्रटरी आरएन चौबे ने कहा है कि यह तत्काल प्रभाव से लागू हो जाएगा.

नई व्यवस्था के तहत दिल्ली से लंदन और न्यूयॉर्क से दिल्ली के टिकट लेने पर लागू यूडीएफ 2,436 रुपये (टैक्स सहित) से घटकर महज 53 रुपये रह जाएगा. यानी, यात्रियों को कुल 2,380 रुपये की बचत होगी.

इसी तरह, दिल्ली-मुंबई और मुंबई-दिल्ली के टिकट पर लागू यूडीएफ 1,068 रुपये (टैक्स सहित) से घटकर महज 12 रुपये हो जाएगा, यानी, 1,056 रुपये का सीधा फायदा. समूह में या परिवार के साथ यात्रा करने पर लोगों को बड़ा फायदा होगा.

First published: 8 July 2017, 16:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी