Home » बिज़नेस » passport of Antigua you can get easily like mehul choksi, invest just Rs 1.3 crore
 

मेहुल चोकसी की तरह आप भी आसानी से पा सकते हैं इन देशों के पासपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 July 2018, 16:11 IST

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी के आरोपी मेहुल चोकसी ने अपना ठिकाना बदल लिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अब वह वह कैरेबियाई देश एंटीगुआ जा चुका है. रिपोर्ट के अनुसार चोकसी ने वहां का पासपोर्ट आसानी से हासिल कर लिया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक एंटीगुआ का पासपोर्ट हासिल किसी के लिए भी बहुत आसान है. किसी भी देश का नागरिक इसे 1.3 करोड़ रुपए खर्च कर पा सकता है.

कैरेबियाई देश एंटीगुआ में विदेशी कारोबारियों को आसानी से पासपोर्ट देकर नागरिकता दी जाती है लेकिन इसे लिए आपको बस कुछ निवेश करना होता है. ऐसा करने पर उन्हें पासपोर्ट के लिए देश में जन्म या एक निश्चित समय बिताने की शर्तों से भी छूट दे दी जाती है.

इस पासपोर्ट को पाने के बाद आप एंटीगुआ से 132 देशाें में वीज़ा-मुक्त यात्रा कर सकते हैं. अपनी नागरिकता बचाए रखने के लिए वहां ज़्यादा रहने की भी ज़रूरत नहीं होती. इसके लिए पांच साल में सिर्फ पांच दिन ही वहां बिताना होते हैं.

यहां का पासपोर्ट तीन तरीके से हासिल किया जा सकता है. पहला- एंटीगुआ के नेशनल डेवलपमेंट फंड में 1.3 कराेड़ रुपए (लगभग दो लाख डॉलर) का योगदान देकर. दूसरा- देश की रियल एस्टेट परियोजनाओं में 2.7 करोड़ रुपए (क़रीब चार लाख डॉलर) का निवेश करके और तीसरा- 10.3 करोड़ रुपए (15 लाख डॉलर के आसपास) का कारोबार शुरू करके.रिपोर्ट के अनुसार चोकसी ने एंटीगुआ के नेशनल डेवलपमेंट फंड में 1.3 कराेड़ रुपए (लगभग दो लाख डॉलर) का योगदान देकर अपना पासपोर्ट हासिल किया है.

ऐसे मिलती है कैरिबियाई देशों की नागरिकता ?

इसी तरह दुनिया के कई भगोड़े कैरिबियाई देश सेंट लूसिया को अपना पनाहगाह बनाते हैं. इस देश की जनसंख्या मात्र 183,600 है जो कि दिल्ली के किसी इलाके के समान है. या एक टैक्स हैवन देश माना जाता है.

एंटीगुआ भी इसी तरह का देश है. इन कैरिबियाई देशों में आपको नागरिकता के लिए एप्लिकेशन देने और यहां तक कि वहां जाने की भी जरूरत नहीं है. न आपको इंटरव्यू की जरूर त है और न ही आपकी शैक्षणिक योग्यता सेंट लूसिया में नागरिकता लेने के पूछी जाएगी.

इसी तरह कैरिबियाई देश सेंट लूसिया का सिटिजनशिप-इन्वेस्टमेंट कानून साल 2015 बनाया गया था. इसके तहत आप यहां के नागरिक बनना चाहते हैं तो आपकी मिनिमन सम्पति 3 लाख डॉलर होनी चाहिए. इन देशों की नागरिकता लेने के बाद नेशनल इकनॉमिक फंड में बड़ी रकम देनी होती है. अगर आप अकेले हैं तो 2 लाख डॉलर और आपके साथ आपकी पत्नी या कोई दूसरा व्यक्ति हो तो आपको 2 लाख 35 हजार डॉलर देने होंगे.

First published: 25 July 2018, 16:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी