Home » बिज़नेस » Patent infringement case: Nokia sues Apple in Germany & US with 32 cases
 

पेटेंट उल्लंघन में नोकिया ने एप्पल पर किया केस

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 December 2016, 14:36 IST
(गेट्टी इमेजेज)

नोकिया ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि वो पेटेंट उल्लंघन के मामले में जर्मनी और अमेरिकी अदालत में एप्पल पर मुकदमा दर्ज करने जा रही है. नोकिया का दावा है कि एप्पल ने बिना उन्हें भुगतान किए उनकी तकनीक को अपने कई प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया है.

एक वक्त दुनिया की दिग्गज मोबाइल फोन निर्माता कंपनी नोकिया ने कहा 2011 में दोनों कंपनियों ने लाइसेंस संबंधी एक समझौते पर हस्ताक्षर किए और उसके बाद से कई अन्य कंपनियों के साथ इन पेटेंट अविष्कारों को साझा करने के नोकिया के प्रस्ताव को एप्पल मना करता रहा. इसके साथ ही एप्पल ने इस तकनीक का अपने कई उत्पादों में इस्तेमाल किया.

एप्पल ला सकता है ड्युअल सिम वाला आईफोन

नोकिया के पेटेंट बिजनेस के मुखिया ईक्का रैह्नस्टो ने एक बयान जारी कर लिखा, "एप्पल के इन पेटेंट्स को इस्तेमाल करने की कई वर्षों की सौदेबाजी के बाद अब हम अपने अधिकारों की रक्षा के लिए कार्रवाई कर रहे हैं."

नोकिया द्वारा जर्मनी के तीन शहरों और टैक्सास की जिला अदालत में दर्ज की गई शिकायतों में डिस्प्ले, यूजर इंटरफेस, सॉफ्टवेयर, एंटीना, चिपसेट्स और वीडियो कोडिंग समेत 32 इन्नोवेशंस से जुड़े पेटेंट्स के मामले शामिल हैं. नोकिया का कहना है कि वो अन्य कहीं भी कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी कर रही थी.

टर्मिनेटर जैसी इंसानी आंखें बनाने में जुटा गूगल

1998 से लेकर 2011 तक दुनिया की दिग्गज मोबाइल फोन निर्माता ने जब माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज प्लेटफॉर्म पर पूरा फोकस कर दिया, तो यह एक बुरा सौदा साबित हुआ. विश्लेषकों का कहना है कि नोकिया हार्डवेयर की तुलना में स्मार्टफोन ऐप्स की बढ़ती महत्ता को पहचानने में असफल साबित हुई.

इसके बाद नोकिया ने 2014 में अपनी नुकसान में जा रही हैंडसेट यूनिट को माइक्रोसॉफ्ट को करीब 7.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर में बेच दिया. इसके साथ ही लूमिया स्मार्टफोन हैंडसेट्स से नोकिया का नाम हट गया.

अब हर जगह की तस्वीर नहीं खींच पाएगा आपका मोबाइल कैमरा

इस बीच नोकिया ने अपने फ्रेंच-अमेरिकी प्रतिद्वंदी एल्काटेल-ल्यूसेंट का अधिग्रहण करके अपने मोबाइल नेटवर्क इक्विपमेंट बिजनेस को बढ़ाने में ध्यान लगा दिया.

First published: 22 December 2016, 14:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी