Home » बिज़नेस » Paytm Payments Bank will become operational starting on Tuesday.
 

Paytm का बैंक शुरू, 4 फीसदी ब्याज और कैशबैक की पेशकश

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2017, 14:42 IST

डिजिटल पेमेंट करने वाली कंपनी पेटीएम ने मंगलवार से अपने भुगतान बैंक की शुरुआत कर दी है. कंपनी का कहना है कि मैसेज के जरिए यूजर्स को इसकी जानकारी दी जा रही है. पेटीएम वॉलेट को पेमेंट बैंक में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. कंपनी के मुताबिक पहले साल में 31 ब्रांच और 3,000 कस्टमर प्वाइंट बनाए जाएंगे.

पेमेंट बैंक खाता खोलने वाले प्रत्येक ग्राहक को खाते में 25,000 रुपये जमा होने पर 250 रपये की नकदी वापस प्राप्त होगी. शुरुआत में पेटीएम भुगतान बैंक खाते केवल आमंत्रण आधार पर होंगे. पेटीएम बैंक ने जमा पूंजी पर चार प्रतिशत की दर से ब्याज और कैशबैक की पेशकश की है. इसी तरह भुगतान बैंक के जरिए ऑनलाइन लेन-देन पर कोई फीस नहीं लेने और खाते में न्यूनतम बकाये की भी कोई शर्त नहीं रखी गई है.

कंपनी ने 2020 तक 50 करोड़ ग्राहक अपने साथ जोड़ने का लक्ष्य रखा है. पेटीएम के भुगतान बैंक को चीन की अली बाबा और जापान के बड़े निवेश बैंक सॉफ्ट बैंक का भी समर्थन प्राप्त है. इसी वजह से कंपनी ने दो साल के दौरान अपने बैंकिंग नेटवर्क के विस्तार के लिए 400 करोड़ रुपये की शुरुआती निवेश योजना बनाई है. इंडिया पोस्ट, एयरटेल के बाद पेटीएम देश की तीसरी कंपनी है, जिसने भुगतान बैंक की शुरुआत की है. 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आदेश के मुताबिक पेटीएम अब अपने वॉलेट बिजनेस को नए पेटीएम बैंक में ट्रांसफर करेगा. पेमेंट बैंक लाइसेंस के तहत पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा को पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड का लाइसेंस दिया गया है.

पेटीएम यूज़र के लिए ज़रूरी शर्तें

1. पेटीएम यूजर्स के मौजूदा पेटीएम वॉलेट पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. 23 मई तक अगर यूजर चाहें तो कंपनी को ई-मेल करके ऐसा करने से मना कर सकते हैं. अगर ई-मेल नहीं किया, तो आपका वॉलेट पेमेंट्स बैंक में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

2. अगर यूजर पेटीएम वॉलेट यूज नहीं करना चाहते, तो help@paytm पर मेल करके या पेटीएम अकाउंट में लॉगइन करके मना कर सकते हैं.

3. अगर आपका वॉलेट पिछले छह महीने से एक्टिव नहीं था और जीरो बैलेंस था, तो इसे तब ही पेटीएम पेमेंट बैंक में बदला जाएगा, जब आप इसके लिए इजाजत नहीं देते. इसके लिए पेटीएम ऐप, पेटीएम वेब या फिर कंपनी को ई-मेल करके ऐसा कहा जा सकता है.

4. अभी पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट बीटा वर्जन के तौर पर शुरू किए जा रहे हैं. इसके तहत कंपनी के कर्मचारियों और कुछ चुनिंदा लोगों को इसकी सर्विस मिलेगी. अगर आपको इसके लिए रिक्वेस्ट करना है, तो पेटीएम की वेबसाइट से बैंक अकाउंट के लिए इन्वाइट रिक्वेस्ट कर सकते हैं. 

5. अकाउंट ट्रांजैक्शन की लिमिट 1 रुपये तक होगी. इसमें कोई न्यूनतम बैलेंस का नियम नहीं है और RTGS और NEFT के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा.

First published: 23 May 2017, 14:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी