Home » बिज़नेस » Paytm starts charging 2% for depositing money into wallet using credit card
 

वसूली शुरूः क्रेडिट कार्ड से वॉलेट में रकम जोड़ने पर 2 फीसदी शुल्क लेगा Paytm

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2017, 13:09 IST

नोटबंदी के बाद गई गुना धंधा बढ़ाकर डिजिटल इंडिया का कथित समर्थन करने वाली ई-कॉमर्स कंपनी Paytm ने बुधवार को घोषणा की है कि वो क्रेडिट कार्ड के जरिये वॉलेट में रकम डालने पर 2 फीसदी जमा शुल्क वसूलेगी.

Paytm के मुताबिक ऐसा शून्य (0) ट्रांसफर फी के दुरुपयोग से लड़ने के लिए किया जा रहा है. कंपनी ने बताया कि जानकार यूजर्स वॉलेट के जरिये अपनी नगदी को इधर-उधर कर रहे हैं ताकि रिवॉर्ड प्वाइंट के रूप में वो 'मुफ्त' की रकम हासिल कर सकें.

Paytm ने कहा कि असल यूजर्स को अपनी रकम न खोनी पड़े, इसके लिए वो 2 फीसदी के इस जमा शुल्क को कूपंस के रूप में वापस दे देगा और इसका इस्तेमाल Paytm पर किया जा सकेगा.

इसके बाद Paytm के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने स्पष्ट किया कि इन कूपनों को स्विगी या उबर जैसी थर्ड पार्टी वेबसाइट पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा, हालांकि फिलहाल यह प्रणाली शुरू नहीं हुई है.

 

इस फैसले की घोषणा करते हुए जारी पोस्ट में Paytm ने लिखा कि नवंबर से यूजर्स को बिना किसी शुल्क के अपने वॉलेट से बैंक में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा दी जा रही है. सामान्यता रकम बाहर भेजने पर वॉलेट्स शुल्क लेते हैं. इसी के साथ Paytm और अन्य वॉलेट्स ने उनके सिस्टम में नगद जमा करने पर कोई शुल्क नहीं लिया.

इसका मतलब कि क्रेडिट कार्ड यूजर्स अपने कार्ड का इस्तेमाल करके अपना Paytm वॉलेट भरते थे और फिर इस रकम को वापस बैंक भेज कर कार्ड की रकम का भुगतान कर देते थे, वो भी बिना किसी शुल्क के.

Paytm ने लिखा, "न केवल वो तकरीबन मुफ्त नगदी समझे जाने वाले मुफ्त लॉयल्टी प्वाइंट्स पा रहे थे, उन्हें मुफ्त में क्रेडिट की सुविधा भी मिल रही थी." Paytm को इसकी कीमत चुकानी पड़ रही थी.

इस कारण से Paytm ने अब क्रेडिट कार्ड यूजर्स से 2 फीसदी जमा शुल्क वसूलना शुरू कर दिया है और इस शुल्क को कूपन के रूप में लौटाना शुरू कर दिया है, जिसका इस्तेमाल केवल Paytm ऐप पर ही किया जा सकता है.

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यह शुल्क केवल क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए ही लगाया जा रहा है. अगर आप डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई/आईएमपीएस आदि पेमेंट के तरीके अपना रहे हैं, तो आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

First published: 9 March 2017, 13:09 IST
 
अगली कहानी