Home » बिज़नेस » Pension Scheme of Rs 3000 Know About PM Shram Yogi Mansa Scheme which Starting From 15 February
 

इन लोगों को मिलेगी हर महीने 3000 रुपये पेंशन, जानें स्कीम की पूरी जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2019, 15:12 IST

मोदी सरकार ने बीती एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया. इसमें प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन स्कीम का भी घोषणा की गई. ये स्कीम 15 फरवरी से शुरू होने जा रही है. इस स्कीम का लाभ कोई भी अंसगठित क्षेत्र से जुड़ा हुआ कामगार उठा सकेगा. हालांकि इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार की उम्र 40 साल से होनी चाहिए.

साथ ही किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा न ले रहा हो. इस तरह के कामगार इस स्कीम का लाभ उठा सकेंगे. बता दें कि असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगार, घरों में काम करने वाले नौकर, ड्राइवर,रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, बीड़ी बनाने का काम करने वाले कामगार इसका फायदा उठा सकेंगे.

किसे -किसे मिलेगा इस स्कीम का फायदा

बता दें कि इस स्कीम का फायदा वे लोग नहीं उठा सकेंगे जो पहले से नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) जैसी स्कीम का फायदा उठा रहे हैं. पति, पत्नी में से जिसे पेंशन का लाभ मिल रहा है, यदि उसकी मौत हो जाती है तो उसके बच्चों को उसकी पेंशन का लाभ नहीं मिलेगा. इस स्कीम में आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय 15 हजार रुपए से कम होनी चाहिए. सरकार ने इस पेंशन स्कीम को असंगठित क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए पेश किया है.

बता दें कि इस स्कीम के अंतर्गत लाभार्थी को तीन हजार रुपये प्रति महीने मिलेंगे. जो उसके बैंक अकाउंट में सीधे जाएंगे. ये स्कीम शुक्रवार यानि 15 फरवरी से शुरु हो रही है. बता दें कि इस स्कीम का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड जरूर होना चाहिए. इसके अलावा बैंक में बचत खाता भी होना जरूरी है. साथ ही व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

हर महीने जमा करने होंगे इतने रुपये

बता दें कि इस योजना का लाभ 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद मिलेगा. इसके लिए पहले आपको रुपये जमा करने होंगे. जैसे यदि आपकी उम्र 18 साल है तो और इस स्कीम को शुरू करते हैं तो आपको हर माह 55 रुपए जमा करना होंगे. वहीं जिस व्यक्ति की उम्र 40 साल है उसे इस स्कीम को शुरू करने के लिए हर माह 200 रुपए जमा करने होंगे. बता दें कि इसके लिए 60 साल की उम्र तक पैसे जमा करने होंगे. उसके बाद जब आपकी उम्र 60 साल की हो जाएगी तब आपको 3000 रुपये महीना मिलना शुरु होंगे.

ये भी पढ़ें- विमान के उड़ान भरते ही यात्रियों की नाक से निकलने लगा खून, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

First published: 11 February 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी