Home » बिज़नेस » people will soon be able to withdraw cash from atms using upi, take Cash using QR Code
 

अब पैसे निकालने के लिए नहीं होगी ATM कार्ड की जरुरत और पिन भी रहेगा सुरक्षित, ऐसे उठाएं लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2018, 18:07 IST

ATM हमारे जीवन का अहम हिस्सा सा बन गया है. जेब में पैसे हो न हो एटीएम कार्ड हमें सुकून देता है कि किसी भी परिस्थिति में त्वरित तौर पर पैसे की व्यवस्था हो जाएगी. लेकिन अक्सर हम ATM कार्ड ले जाना भूल जाते हैं या फिर ट्रांजक्शन के समय कार्ड मशीन में छूट जाती है. लेकिन अगर बगैर एटीएम कार्ड के आप को कैश निकालने या शॉपिंग करने की सुविधा मिल जाए तो ये राहत की बात होगी.

पिन चोरी और एटीएम फ्रॉड होने की संभावना भी कम

कार्ड लेस ट्रांजैक्शन से पिन चोरी और एटीएम फ्रॉड होने की संभावना भी हद तक काम रहती है . जल्द ही क्यूआर कोड को स्कैन कर एटीएम मशीन से कैश निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी तरह से डेबिट कार्ड को स्वैप करने की जरूरत नहीं होगी. क्यूआर कोड को मशीन की स्क्रीन की मदद से स्कैन किया जाएगा. इस नए तकनीक को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) बेस्ड सॉल्यूशन के जरिए कार्यान्वित किया जाएगा.

AGS ट्रांजेक्ट टेक्नोलॉजी ने बनाया यह सिस्टम

TOI में छपी खबर के अनुसार UPI आधारित इस सिस्टम को एजीएस ट्रांजेक्ट टेक्नोलॉजी ने बनाया है. AGS अभी बैंकों को एटीएम सर्विस मुहैया कराती है. बिना एटीएम कार्ड के ट्रांजैक्शन के लिए अकाउंट होल्डर के पास UPI बेस्ड मोबाइल एप्लीकेशन का सब्सक्रिप्शन होना जरूरी है. इसके बाद UPI पेमेंट करने के लिए QR कोड को स्कैन करना होगा. स्कैन करते ही आपका ट्रांजैक्शन इन-प्रोसेस हो जाएगा, अब अपना पिन डालकर दिए इंस्ट्रक्शन को फॉलो करें और कैश निकाल सकते हैं.

First published: 7 December 2018, 18:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी