Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Prices today slashed, check Fuel Price in Delhi, Mumbai, Kolkata, Chennai
 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी गिरावट..अच्छे दिनों की है ये आहट, जानें अपने शहर का रेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 November 2018, 13:03 IST

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज यानि रविवार को भी भारी कटौती की गई है. देश भर में पेट्रोल की कीमतों में 40-41 पैसे की कमी आई जबकि डीजल 45-46 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ. करीब तीन महीने तक तेल की लगातार बढ़ती कीमतों ने आम लोगों के साथ-साथ सरकार को भी खूब छकाया लेकिन अब तेल की कीमतों में जारी गिरावट ने बड़ी राहत दी है.

अच्छे दिनों की आहट

कच्चे तेल की कीमतों में नरमी से 17 अक्टूबर के बाद पेट्रोल करीब 8 रुपये सस्ता हुआ है, जबकि डीजल के मूल्य में करीब 6 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है. देश भर में महंगाई डायन ने दस्तक देना शुरु कर दिया था लेकिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आने से महंगाई पर लगाम लगी.

लगातार चौथे दिन हुई पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती

देश के सभी हिस्सों में तेल के दाम में कटौती की गई. दिल्ली में पेट्रोल के मूल्य में 41 पैसे की कटौती की गई और पेट्रोल की कीमत 74.84 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई जबकि डीजल में 46 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई और कीमत 69.70 प्रति लीटर दर्ज की गई.

कोलकाता में पेट्रोल प्राइस में 40 पैसे की कटौती की गई जिससे मूल्य 76.82 प्रति लीटर तक पहुंच गया जबकि डीजल कीमत कम होकर 71.55 रुपये प्रति लीटर तक आ गई.

मुंबई में पेट्रोल का दाम 41 पैसे प्रति लीटर सस्ता होकर 80.38 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है और डीजल का मूल्य कम होकर 72.99 प्रति लीटर हो गया.

चेन्नई में रविवार को पेट्रोल की कीमत में 44 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई जिससे मूल्य 73.63 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया.

तेल की कीमतों में कटौती से देश की अर्थव्यवस्था को रफ्तार मिलेगी और तेल के आयात का बिल घटने से देश का चालू खाते का घाटा (करेंट अकाउंट डेफिसिट) कम होता है. गौरतलब है कि तेल की बढ़ती कीमतों के बीच मोदी सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स में 2.5 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी जिससे तेल की कीमतों पर थोड़ा नियंत्रण हुआ था.

First published: 25 November 2018, 13:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी