Home » बिज़नेस » Petrol cheaper for 5th day, not a slight cut, No change in price of diesel
 

तेल का खेल : लगातार 5वें दिन सस्ता हुआ पेट्रोल, मामूली कटौती से नहीं बन रही बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2018, 10:00 IST

रविवार को लगातार पांचवे दिन पेट्रोल के दाम में मामूली कटौती देखने को मिली. देश कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल के दाम में 9 पैसे की कटौती की है जबकि डीजल के दाम में कोर्इ कमी नहीं की गर्इ. इस कमी के साथ देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78.11 रुपए प्रति लीटर हो गर्इ है. इससे पहले शनिवार को भी पेट्रोल के कीमतों में 9 पैसे की कटौती की गर्इ थी.

रविवार को पेट्रोल के दाम में इस कमी के बाद अब कोलकाता में पेट्रोल के दाम 80.75 रुपए प्रति लीटर हो गया है. जबकि मुबर्इ में इस कमी के बाद अब 85.92 प्रति लीटर आैर चेन्नर्इ में 81.09 रुपए प्रति लीटर पर आ गया है. इसके पहले शनिवार को कोलकाता में पेट्रोल का दाम 80.84 रुपए प्रति लीटर, मुंबर्इ में 86.01 रुपए प्रति लीटर आैर चेन्नर्इ में 81.19 रुपए प्रति लीटर थे.

 

इससे पहले ओएनजीसी ने कहा था कि सरकार को उत्पाद शुल्क या राज्यों के वैट में कटौती करके पेट्रोल और डीजल की कीमतों में राहत देनी चाहिए. रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आवास पर हुई एक बैठक में ओएनजीसी के अध्यक्ष शशि शंकर ने बताया कि ओएनजीसी पर पहले ही बोझ है क्योंकि एचपीसीएल और गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (जीएसपीसी) में हिस्सेदारी खरीदने के बाद पहले बोझ से दबा है.

वित्त मंत्रालय पेट्रोल और डीजल पर लगाए गए उत्पाद शुल्क में कटौती करने के लिए अनिच्छुक है क्योंकि सरकार को लगता है कि इससे सामाजिक क्षेत्र की कल्याणकारी योजनाओं के फंड पर असर पड़ेगा. सरकार चाहती थी कि पेट्रोल और डीजल की क़ीमत कम करने के लिए विकल्प के रूप में ओएनजीसी को खुदरा विक्रेताओं को सब्सिडी देनी चाहिए ताकि बाजार दरों से कम कीमत पर पेट्रोल और डीजल बेचा जा सकें.

ये भी पढ़ें : तेल का खेल : पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर ONGC ने खड़े किये हाथ, कहा- पहले ही इतना है बोझ

First published: 3 June 2018, 9:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी