Home » बिज़नेस » petrol could be below rs 30 litre in next five years in india.
 

30 रुपये लीटर से भी सस्ता मिलेगा पेट्रोल!

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2017, 15:36 IST

आज के समय में भले ही लोग पेट्रोल 65 रुपये लीटर में खरीद रहे हों, लेकिन 5 साल बाद देश में पेट्रोल 30 रुपये लीटर से भी सस्ता मिल सकता है. सिलिकन वैली के उद्यमी और अपनी भविष्‍यवाणी के लिए प्रख्‍यात अमेरिकी फ्यूचरिस्‍ट टोनी सेबा ने ये बातें कही हैं.

टोनी सेबा का मानना है कि नई टेक्‍नोलॉजी के आने से पेट्रोल-डीजल जैसे पारंपरिक ईंधन पर हमारी निर्भरता कम होगी. इससे पेट्रोल की कीमतों में जबरदस्त गिरावट आएगी. उनके अनुसार सेल्फ ड्राइव कारों के साथ सौर ऊर्जा और इलेक्ट्रिक वाहनों में तेजी आएगी. इससे पेट्रोल के दाम 25 रुपये प्रति बैरल तक गिर सकते हैं. इन सबके अलावा, बड़ी संख्‍या में लोग अपना वाहन भी नहीं रखेंगे और इसकी जगह वे पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम का उपयोग करेंगे.

कौन है टोनी सेबा? 

सेबा टेक्‍नोलॉजी सेक्‍टर के उद्यमी होने के साथ ही स्‍टैंनफोर्ड में Entrepreneurship, डिसरप्‍शन और क्‍लीन एनर्जी जैसे विषय पढ़ाते हैं. गौरतलब है कि उन्‍होंने ही कई साल पहले सोलर एनर्जी की मांग में तेज इजाफे की भविष्यवाणी की थी, जबकि उस समय आज की तुलना में सौर ऊर्जा की कीमतें 10 गुना अधिक थीं. 

सेबा ने इससे पहले यह भी कहा था कि 2030 तक 95 फीसदी लोग निजी तौर पर कार रखना बंद कर देंगे. इससे ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का ही सफाया हो जाएगा. उनका यह भी दावा है कि इलेक्ट्रिक कार इंडस्ट्री ग्लोबल तेल इंडस्ट्री को तबाह कर देगी.

First published: 26 May 2017, 15:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी