Home » बिज़नेस » Petrol-Diesel and alcohol will have same tax VAT in 5 states, Up, Delhi, haryana, Punjab, Chandigarh
 

इन 5 राज्यों में समान होंगी पेट्रोल-डीजल और शराब की कीमतें, लगेगा एक जैसा VAT

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2018, 10:32 IST

पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों से परेशान जनता के लिए देश के पांच राज्यों ने मिल एक आम सहमति बनाई है. इसके तहत अब हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और संघ शासित चंडीगढ़ अब पेट्रोलियम उत्पादों पर एक सामान टैक्स लगाएंगे. इस मामले में जारी हुए एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पेट्रलियम उत्पादों के अलावा ये पांचो राज्य शराब, वाहनों के पंजीयन तथा परिवहन परमिट के मामले में भी टैक्स की दरें एक समान रखेंगे.

इस मामले में चंडीगढ़ में एक बैठक हुई जिसमें इन पांचो राज्यों के वित्त मंत्रियों तथा केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ के अधिकारियों ने एक सामान टैक्स के मुद्दे पर चर्चा की. इस बैठक के बाद एक बयान में कहा गया, 'बैठक के दौरान पेट्रोल एवं डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) की दरें समान रखने पर सहमति बनी.'

इस फैसले के साथ ही राज्यों ने यह भी निर्णय लिया कि इसके संबंध में एक उप-समिति बनाई जाएगी. ये उपसमिति अगले 15 दिनों में टैक्स की दरें एक समान रखने को लेकर अपने सुझाव देगी. बैठक में ये निष्कर्ष निकला कि अगर इन राज्यों में एक सामान दरें लागू हो जाएंगी तो इससे व्यापार के हेर-फेर पर रोक लगाई जा सकेगी.

SC में आज फैसलों का दिन, आधार और प्रमोशन समेत कई बड़े मुद्दों पर आएगा निर्णय

इस बैठक के बारे में हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा, ''बैठक में तय किया गया कि पेट्रोल, डीजल पर वैट दरों में समानता लाने के प्रयास किये जाने चाहिये ताकि उपभोक्ताओं को राहत दी जा सके.''  वहीं इस बैठक के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने कहा, 'इससे सरकार का राजस्व बढ़ेगा और इसके साथ-साथ कालाबाजारी पर रोक लगेगी'.

 

First published: 26 September 2018, 10:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी