Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price Decreased Govt Reduction Of Excise Duty On Petrol And Diesel
 

आम जनता के लिए राहत की खबर, सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में की भारी कटौती

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 October 2018, 15:51 IST

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है. सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी शुल्क में कटौती करने की घोषणा की है. सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में 2.50 रुपये की कटौती का ऐलान किया है.

बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि से देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ रहा था. पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने से आम आदमी को बड़ी राहत मिलेगी. वित्त मंत्री जेटली ने गुरुवार को कहा कि पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 2.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती की जाएगी. वर्तमान में पेट्रोल पर केंद्र सरकार 19.48 रुपए प्रति लीटर की हिसाब से एक्साइज ड्यूटी लेती है जबकि डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 15.33 रुपए प्रति लीटर है.

बता दें कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से चिंतित सरकार ने अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रतिकूल असर को रोकने के लिए बुधवार शाम को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से मुलाकात की थी. गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 15 पैसे और 20 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं. इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल अब 84 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल 75.45 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

ये भी पढ़ेें- तेल का खेल: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, आज इतने बढ़ाए गए दाम

First published: 4 October 2018, 15:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी