Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price hiked amid lockdown 3.0, petrol price increased by 1.67 and diesel price hiked by 7.10 Rupee per Litre
 

Lockdown 3.0 के बीच पेट्रोल-डीजल के दाम में भारी बढ़ोतरी, राजधानी में 50 दिनों बाद बढ़ी कीमत

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 May 2020, 11:11 IST

Petrol-Diesel Price hiked: लॉकडाउन 3.0 (Lockdown 3.0) के बीच देशभर (across country) में पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol-Diesel Price) में भारी इजाफा किया गया है. बीते सोमवार से ही लॉकडाउन के बीच लोगों को घरों से निकलने की थोड़ी सी छूट मिली है. ऐसे में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमत में बढ़ोतरी होने से लोगों का महंगाई का झटका लगा है. बता दें कि राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन के बीच पिछले 50 दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई इजाफा नहीं किया गया था. लेकिन लॉकडाउन 3 के दूसरे ही दिन यानी मंगलवार को देशभर में तेल की कीमत में बढ़ोतरी कर दी गई.

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 1.67 रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी की गई है. वहीं डीजल के दाम 7.10 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए गए हैं. बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 69.39 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी के बाद यहां एक लीटर पेट्रोल 73.30 रुपये में मिल रहा है. वहीं मुंबई में डीजल के दाम 65.62 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.


Lockdown : देशभर से आ रही हैं शराब की दुकानों के बाहर लगी लंबी कतारों की तस्वीरें

इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल की कीमत इलाफे के बाद 76.31 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं यहां अब डीजल 66.21 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. अगर बात करें चेन्नई की तो यहां पेट्रोल के दाम बढ़कर 75.54 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं और डीजल के दाम 68.22 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

फेसबुक के बाद अमेरिकी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक ने रिलायंस Jio में किया 5,656 करोड़ का निवेश

इंटरेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार कटौती हो रही है. ऐसे में भारतीय तेल बाजार में तेज की बढ़ती कीमत से आम आदमी निराश है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की घटती कीमत से लोगों को उम्मीद थी कि उन्हें भी सरकार तेज की कीमत कर कर कुछ फायदा पहुंचाएगी, लेकिन इसके विपरीत सरकार ने लोगों को महंगे तेल का झटका दिया है. दरअसल, सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर उपकर लगा दिया है. जिसके चलते देशभर में तेल की कीमतें कम होने की बजाय बढ़ गई हैं. बता दें कि लॉकडाउन के चलते सरकार ने आमदनी प्रभावित होने की वजह से राजस्व में आई कमी को पूरा करने के लिए पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट बढ़ाने का फैसला लिया है.

Coronavirus: 4000 पुलिस वाहनों को फ्री में सैनिटाइज करेगी ऑटो मेकर एमजी मोटर

इससे पहले चेन्नई, नागालैंड, असम और मेघालय सरकार भी पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ा चुकी है. चेन्नई में पेट्रोल 3.25 रुपये प्रति लीटर और डीजल 2.50 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. इसके बाद इसकी कीमत क्रमश: 75.54 और 68.22 रुपये है. वैट बढ़ाने के बाद नागालैंड में पेट्रोल 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल 5 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. असम में डीजल की कीमत पर 5 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 6 रुपये प्रति लीटर टैक्स बढ़ाया गया था. मेघालय में पेट्रोल के लिए टैक्स की नई दर 31 फीसदी यानी 17.6 रुपये प्रति लीटर और डीजल के लिए 22.5 फीसदी यानी 12.5 रुपये प्रति लीटर होगी.

Coronavirus : महाराष्ट्र ने अगले एक साल तक रोके सारे डेवलपमेंट प्रोजेक्ट, नई भर्तियां भी बंद

Coronavirus: शराब की तय कीमत से ज्यादा वसूला तो खैर नहीं, योगी सरकार लेगी कड़ा एक्शन

First published: 5 May 2020, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी