Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price hiked first day of lockdown 4.0 know here today fuel price
 

लॉकडाउन 4.0 के पहले ही दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में हुआ इजाफा, जानिए अपने शहर में तेल के रेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2020, 10:10 IST

Petrol Diesel Price Hike: लॉकडाउन (Lockdown) का चौथा चरण आज यानी सोमवार (Monday) से लागू हो गया. इसी बीच तेल कंपनियों ने तेल की कीमतों में भी इजाफा कर दिया. सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price) में एक बार फिर से बढ़ोतरी देखने को मिली. सोमवार यानी 18 मई को पेट्रोल की कीमत में 1.67 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई. वहीं डीजल के दाम 7.10 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए. इसी के साथ पेट्रोल के दाम 71.26 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

वहीं बढ़ोतरी के बाद डीजल की कीमत बढ़कर 69.39 रुपये प्रति लीटर हो गई है. बता दें पेट्रोलियम कंपनियों ने लॉकडाउन शुरू ने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक बार फिर से बदलाव किया है. बता दें कि सरकारी तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा करने के बाद प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं. देश की सभी प्रमुख तेल कंपनियां जिनमें इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम शामिल हैं हर दिन सुबह 6 बजे तेल की नई कीमत लागू कर दी है.


Amazon के बेजोस 2026 में बन सकते हैं दुनिया के पहले खरबपति, अंबानी और जुकरबर्ग ?

Coronavirus: वित्त मंत्री की तीसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस, कृषि-मछलीपालन और खाद्य प्रसंस्करण पर फोकस

बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 71.26 रुपये हो गए हैं. वहीं यहां एक लीटर डीजल 69.39 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. इसके अलावा कोलकाता में बढ़ोतरी के बाद एक लीटर पेट्रोल की कीमत बढ़कर 73.30 रुपये हो गई है. वहीं यहां डीजल के दाम 65.62 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी के बाद यहां एक लीटर पेट्रोल 76.31 रुपये में मिल रहा है.

उत्तराखंड : लॉकडाउन ने 250 करोड़ के फूलों का कारोबार किया चौपट

वहीं डीजल के दाम 66.21 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75.54 रुपये हो गई है. वहीं यहां डीजल की कीमत 68.22 रुपये प्रति लीटर हो गई है. बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें तय करने का आधार विदेशी मुद्रा दर है इसी के आधार पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत तय की जाती है. इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं.

ये मोबाइल कंपनी चीन से समेटकर भारत ला रही है अपना कारोबार, करेगी 800 करोड़ का निवेश

First published: 18 May 2020, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी