Home » बिज़नेस » Petrol Diesel price hikes petroleum minister Dharmendra Pradhan says peoples are in trouble
 

पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से लोगों को हो रही है दिक्कत- धर्मेंद्र प्रधान का कबूलनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 September 2018, 11:55 IST

Petrol Diesel price hike: पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने देश में आग लगा रखी है. दिल्ली और अन्य महानगरों में पेट्रोल की कीमत 80 रुपए के पार पहुंच गई है. इसके बाद पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस पर चिंता व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि मानते हैं पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से लोगों को दिक्कत हो रही है.

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पेट्रोलियम उत्पाद की कीमतों में यह उछाल डॉलर के मुकाबले रुपए के कमजोर होने की वजह से हुआ है. प्रधान ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपए की घटती कीमत की वजह से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ी है. उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के अंतर्गत लाने की जरूरत है.

पढ़ें- तेल का खेल: पेट्रोल-डीजल के दामों ने बनाया रिकॉर्ड, 80 रुपये के पार पहुंचा पेट्रोल

प्रधान ने कहा कि मैं मानता हूं कि लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि पेट्रो पदार्थों की कीमतों में लगातार वृद्घि होने का सबसे बड़ा कारण अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक और आर्थिक स्थिति है. अब यह जरूरी हो गया है कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाए.

पढ़ें- अमेरिका की मदद से पाकिस्तान गुपचुप करना चाहता था ये काम, भारत ने दिया बड़ा झटका

उन्होने कहा कि देश को करीब 15,000 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है. यदि पेट्रोल, डीजल को जीएसटी के तहत लाया जाता है तो यह उपभोक्ताओं सहित सभी के हित में होगा. 

पढ़ें- RBI ने तत्काल प्रभाव से बदल दिए कटे-फटे नोट चेंज करने के नियम, आप भी जानिए..

बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम नए रिकॉर्ड स्तरों को छू रहे हैं. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.38 रुपए और डीजल की कीमत 72.51 रुपए प्रति लीटर के तक पहुंच गई है. इसके अलावा आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल  87.77 और डीजल 76.98 रुपए प्रति लीटर पर मिल रहे हैं. 

First published: 8 September 2018, 11:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी