Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price increased by Rs 3 per litre after hiked Excise duty
 

पेट्रोल-डीजल की कीमत में भारी बढ़ोतरी, सरकार ने बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2020, 10:10 IST

Petrol-Diesel Price increased: पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में केंद्र सरकार ने बढ़ोतरी का ऐलान किया है. सरकार ने शनिवार को पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में तीन रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. तेल पर लगने वाला ये शुल्क कल यानी रविवार से लागू हो जाएगा. इसी के साथ तेल की कीमत (पेट्रोल-डीजल) की कीमत तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ जाएगी. वर्तमाम में पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 19.98 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल पर एक्साइट ड्यूटी 15.83 रुपये प्रति लीटर लगता है.

बता दें कि दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के खौफ के बीच इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें लगातार कम हो रही है. इसके चलते दुनियाभर में पेट्रोल-डीजल की कीमत लगातार कम हो रही है. भारतीय बाजार में भी पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार कम हो रहे हैं. ऐसे में भारत सरकार ने तेल के दाम पर तीन रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने के बाद ये तीन रुपये महंगा हो जाएगा.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हो रही कटौती के चलते भारतीय तेल कंपनियां भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार कम कर रहे हैं जिससे ग्राहकों को फायदा पहुंच रहा है. कोलकाता में आज पेट्रोल की कीमत में 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती दर्ज की गई है. इसकी के साथ यहां अब पेट्रोल के दाम घटकर 72.57 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. इसके अलावा कोलकाता में डीजल के दाम 16 पैसे प्रति लीटर कम हुए हैं.

कटौती के बाद यहां एक लीटर डीजल 64.91 रुपये में मिल रहा है. अगर बात करें चेन्नई की तो यहां पेट्रोल की कीमत में 14 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है. कटौती के बाद यहां एक लीटर पेट्रोल 72.57 रुपये प्रति लीटर मिल रहा हैं. वहीं यहां डीजल अब 66.02 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

Yes Bank के खाताधारकों के लिए राहतभरी खबर, 50 हजार से ज्यादा की निकासी पर लगा बैन हटेगा

LIC लेकर आई है माइक्रो बचत बीमा का जबरदस्त प्लान, मात्र 28 रुपये में मिल रहा है 2लाख का बीमा

इंडिगो और स्पाइस जेट जैसी बड़ी एयरलाइन कंपनियों को बर्बाद कर सकता है कोरोना

First published: 14 March 2020, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी