Home » बिज़नेस » Petrol diesel price may increase now, crude oil price started to increase in international market
 

बुरी खबर: पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौैती पर लग सकता है ब्रेक, कच्चे तेल के दामों ने पकड़ी रफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 December 2018, 14:50 IST

पेट्रोल-डीजल के दाम में आज लगातार 12वें दिन कमी दर्ज की गई, लेकिन ऐसी संभावना है कि आगे आने वाले दिनों में तेल का दाम एक बार फिर से रफ़्तार पकड़ सकता है. दरअसल, अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव कम होने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में जोरदार तेजी देखी जा रही है, जिसके कारण भारत में तेल का आयात महंगा हो जाएगा. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में पांच फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है.

हालांकि अभी तक पेट्रोल डीजल के दामों में हुई कटौती ने तेल के दामों को एक बार फिर से पटरी पर ला दिया था. आज यानी सोमवार को भी देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की गई. लगातार जारी कटौती से पेट्रोल के दाम लुढ़ककर 71 रुपये तक पहुंच गए हैं. वहीं डीजल के दामों में भी काफी कमी देखने को मिली. 70 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर चुका डीजल आज करीब 66 रुपये के भाव से बिक रहा है.

दिल्ली में आज कटौती के बाद पेट्रोल के दाम घटकर 71.93 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं कोलकाता में पेट्रोल के दामों में 29 पैसे की गिरावट दर्ज की गई जिसके बाद कोलकाता में आज एक लीटर पेट्रोल के लिए 73.96 रुपये प्रति लीटर का भाव चुकाना होगा. वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल के दामों में 30 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गए जिसके बाद आज मुंबई में पेट्रोल के दाम घटकर 77. 50 रुपये प्रति लीटर हो गए थे.चेन्नई में भी आज पेट्रोल के दामों में कटौती हुई. 31 पैसे प्रति लीटर की गिरावट के बाद आज चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर 74.63 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

ये भी पढ़ें- एक बार फिर से जिंदा हुआ राफेल का भूत, फ्रांस के राजदूत ने किया बड़ा खुलासा

गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी वायदा अनुबंध में सोमवार को 5.13 फीसदी की तेजी के साथ 62.51 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई के जनवरी डिलीवरी अनुबंध में 5.48 फीसदी की तेजी के साथ 53.72 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

(इनपुट एजेंसी से भी)

First published: 3 December 2018, 13:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी