Home » बिज़नेस » Petrol-Diesel Price: Petrol-diesel prices again increase in Delhi, know what are the prices in other cities today
 

Petrol-Diesel Price: दिल्ली में फिर बढे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए अन्य शहरों में आज क्या हैं दाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2021, 9:55 IST

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई है. दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे बढ़कर 90.83 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल 35 पैसे बढ़कर 81.32 रुपये प्रति लीटर है. इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट 63 डॉलर के करीब पहुंच गया है. जबकि घरेलू बाजार में तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी कर दी है. पिछले दो दिन कीमतें स्थिर रही थी. देश के सभी मेट्रो शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम अपने उच्चतम स्तर पर हैं.

देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच केंद्रीय पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को कीमतों में बढ़ोतरी में बढ़ोतरी का कारण बताया. मंत्री ने बताया कि अधिक लाभ कमाने के लिए तेल उत्पादक देश ऑयल प्रोडक्शन में कमी कर रहे हैं, जिस कारण कीमतों में इजाफा हो रहा है. पीएम मोदी की असम रैली से पहले रैली स्थल का निरीक्षण करने के दौरान उन्होंने कहा "ईंधन की कीमत बढ़ने के पीछे दो मुख्य कारण हैं.


उन्होंने कहा ''अंतर्राष्ट्रीय बाजार ने ईंधन उत्पादन कम कर दिया है और उत्पादक देश अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए कम तेल का उत्पादन कर रहे हैं. यह उपभोक्ता देशों को नुकसान पहुंचा रहा है. उन्होंने आगे कहा "हम लगातार पेट्रोलियम निर्यातक देशों (ओपेक) और ओपेक प्लस देशों के संगठन से आग्रह करते रहे हैं कि ऐसा नहीं होना चाहिए. हमें उम्मीद है कि एक बदलाव होगा."

जानिए अपने शहर में तेल के भाव

दिल्ली में आज 23 फरवरी को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है. दिल्ली में पेट्रोल के दाम 35 पैसे बढ़कर 90.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 35 पैसे बढ़कर 81.32 रुपये प्रति लीटर हो गए. मुंबई में पेट्रोल के दाम 34 पैसे बढ़कर 97.34 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 38 पैसे बढ़कर 88.44 रुपये प्रति लीटर हो गए.

कोलकाता में भी आज पेट्रोल-66 पैसे घटकर 91.78 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 36 पैसे कम होकर 84.56 रुपये प्रति लीटर हैं. राज्य सरकार ने वैट में कमी का ऐलान किया था. चेन्नई में पेट्रोल के दाम 31 पैसे बढ़कर 92.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 33 पैसे बढ़कर 86.31 रुपये प्रति लीटर हैं.

साल 2020 में दुनियाभर में कम हुई स्मार्टफोन की बिक्री, इस चीनी कंपनी को लगा सबसे बड़ा झटका

First published: 23 February 2021, 9:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी