Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price: Petrol Price hiked again consecutive third day, no change in diesel price
 

Petrol Diesel Price: पेट्रोल की कीमत में आज फिर हुआ इजाफा, ये हैं आज आपके शहर में तेल के रेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2020, 9:25 IST

Petrol Diesel Price: पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. रविवार (Sunday) को लगातार तीसरे दिन पेट्रोल के दाम में इज़ाफ़ा (Petrol Price hike) देखने को मिला. हालांकि रविवार को भी डीजल की कीमत (Diesel Price) में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. शुक्रवार और शनिवार को भी देशभर में पेट्रोल के दाम (Petrol Price) बढ़ाए गए थे. लेकिन बीते 24 दिनों से देशभर में डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं. उससे पहले जून के महीने डीजल के दाम में लगातार 21 दिनों तक बढ़ोतरी देखने को मिली थी.

उसके बाद राजधानी दिल्ली (Delhi) में डीजल की कीमत इतिहास में पहली बार पेट्रोल से ऊपर निकल गई थी, लेकिन 30 जुलाई को दिल्ली सरकार (Government of Delhi) ने लोगों को राहत देते हुए डीजल की कीमतों (Diesel Price) में 8.36 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी. उसके बाद से डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं. रविवार को पेट्रोल की कीमत में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं शनिवार को भी भी पेट्रोल के दाम 14 से 16 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ाए गए थे और शुक्रवार को पेट्रोल के दाम में 19 पैसे प्रति लीटर का इज़ाफ़ा किया गया था.


राहुल गांधी ने फिर छेड़ा राफेल का राग, BJP बोली- 2024 के चुनाव में बनाइएगा मुद्दा

रविवार को पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद देश के चार महानगरों में पेट्रोल के दाम इस तरह से हैं. राजधानी दिल्ली (Delhi) में बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल के दाम 81.49 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं डीजल के दाम यहां 73.56 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं. वहीं मुंबई (Mumbai) में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 88.16 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं डीजल के दाम 80.11 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं. कोलकाता (Kolkata) में एक लीटर पेट्रोल अब 83.01 रुपये में मिल रहा है. हालांकि डीजल के दाम अभी भी 77.06 रुपये प्रति लीटर ही हैं. उधर चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल के दाम बढ़कर 84.52 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. यहां डीजल 78.86 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

2 करोड़ 55 लाख रूपये में बिका यह पुराना चश्मा, जानिए क्या है इसका भारत से खास कनेक्शन

बता दें कि तेल कंपनियां प्रति दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा करती है और उसके बाद रोजाना तेल के दाम निर्धारित किए जाते हैं. पहले ये काम केंद्र सरकार का था, लेकिन मोदी सरकार ने इस नियम को बदल दिया और अब तेल की कीमतों का निर्धारण करने का अधिकार तेल कंपनियों को ही दे दिया. हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में होने वाले बदलाव का असर आम आदमी पर पड़ता है. तेल की नई कीमतें हर दिन सुबह 6 बजे से लागू हो जाती है. जो पहले रात 12 बजे लागू होती थीं.

पाकिस्तान ने पहली बार कबूल की अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के कराची में होने की बात

First published: 23 August 2020, 9:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी