Home » बिज़नेस » Petrol-Diesel Price: Petrol price rise for 5th consecutive day, know the rate of your city
 

पेट्रोल की कीमत में लगी आग, लगातार 5वें दिन दाम में हुई बढ़ोतरी, जानिए आपके शहर का रेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2019, 10:17 IST

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल के दाम में आग लगी हुई है. आज लगातार पांचवे दिन पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिली है. देश की राजधानी दिल्ली समेत मुंबई और चेन्नई में आज पेट्रोल के दाम 10 पैसे प्रति लीटर की दर से बढ़े हैं.

दूसरी तरफ कोलकाता में पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. हालांकि डीजल के दाम में कमी देखने को मिली है.  दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में डीजल 12 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है. इसके अलावा चेन्नई में डीजल के दाम 13 पैसे प्रति लीटर कम हुए हैं.

बता दें कि हर दिन पेट्रोल-डीजल के दाम घटाए-बढ़ाए जाते हैं. पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू होता है. पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन जोड़ने के बाद इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम बढ़ने की वजह से पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं. पिछले एक महीने में कच्चे तेल के दाम में चार डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. इस कारण पांच हफ्ते के बाद फिर से पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हो गया है.

IOCL की वेबसाइट के अनुसार, आज देश की राजधानी दिल्ली, मुंबई , कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 73.30 रुपये, 78.97 रुपये, 76 रुपये और 76.18 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. वहीं इन चारों महानगरों में डीजल क्रमश: 65.79 रुपये, 69.01 रुपये, 68.20 रुपये और 69.54 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के सामने ताजमहल की चमक भी पड़ गई फीकी, की 700 लाख ज्यादा की कमाई

आपके पास है PAN कार्ड तो जान लें ये जरूरी निमय, भरना पड़ सकता है 10 हजार रुपये का जुर्माना

First published: 12 November 2019, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी