Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price reduce today on 16 November, know the decreased rate of your city
 

पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती जारी, आज फिर कम हुए तेल के दाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2018, 8:06 IST

Petrol Diesel Price Today On 16 November: पेट्रोल डीजल के दामों में लगातार हो रही कटौती से देश में तेल के दामों में काफी गिरावट हुई है. आज यानी शुक्रवार को भी तेल के दामों में कटौती की गई. आज पेट्रोल के दामों में 18 पैसे की औसतन कटौती की गई तो वहीं डीजल के दामों में 16 पैसे की कमी देखने को मिली. नवंबर महीने में केवल दो दिन ही तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसके अलावा लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की जा रही है.

कितने कम हुए पेट्रोल के दाम

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम आज यानी शुक्रवार को 18 पैसे प्रति लीटर घटाए गए जिसके बाद दिल्ली में आज पेट्रोल के दाम घटकर 77.10 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं अगर बात देश की आर्थिक मुंबई की की जाए तो मायानगरी मुंबई में भी पेट्रोल के दामों में आज कटौती की गई. आज मुंबई में पेट्रोल के दामों में 18 पैसे प्रति लीटर की कटौती के बाद पेट्रोल के दाम घटकर 82.62 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

देश में 18 अक्टूबर से शुरू हुई इस कटौती से आम जनता को तेल के दामों में काफी राहत मिली है. इसका एक बड़ा कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में आई गिरावट है. विदेशी बाजार में आई कमजोरी से घरेलू वायदा बाजार में बीते सत्र में कच्चे तेल का दाम करीब साढ़े सात फीसदी लुढ़कर बंद हुआ. आगे अभी और गिरावट आने की संभावना है, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में गिरावट जारी है.

 

कितने कम हुए डीजल के दाम

राजधानी दिल्ली में आह डीजल के दामों में 16 पैसे की कटौती की गई जिसके बाद दिल्ली में डीजल के दाम घटकर 71.93 रुपये प्रति लीटर हो गए है. वहीं मुंबई में डीजल के दामों में 16 पैसे की कटौती हुई है जिसके बाद आज मुंबई में डीजल के दाम 75.36 रूपए प्रति लीटर पहुंच गए हैं. गौरतलब है कि विदेशी बाजार में बीते सत्र में कच्चे तेल के भाव में सात फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. ब्रेंट क्रूड का जनवरी वायदा अनुबंद बुधवार को बीते सत्र के मुकाबले 0.11 फीसदी की गिरावट के साथ 65.18 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था. वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड डल्यूटीआई 0.70 फीसदी की कमजोरी के साथ 55.30 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.

 

First published: 16 November 2018, 8:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी