Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price reduced today 10 September Know here fuel rate in your city
 

पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज फिर हुई कटौती, जानिए अब क्या हैं आपके शहर में तेल के रेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2020, 8:27 IST

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की बढ़ती कीमतों से आज आम आदमी को थोड़ी राहत मिली है. दरअसल, तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) में थोड़ी सी कटौती की है. गुरुवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) में 8 से 9 पैसे प्रति लीटर की कटौती की तो वहीं डीजल के दाम (Diesel Price) दाम 10 से 12 पैसे प्रति लीटर कम किये गए हैं. बता दें कि इससे पहले दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने आम आदमी को राहत देते हुए डीजल के दाम में 8.36 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी.

दिल्ली सरकार ने ये फैसला तब लिया था जब राजधानी में डीजल के दाम ऐतिहासिक रूप से पेट्रोल की कीमतों से अधिक हो गए थे. कटौती के बाद दिल्ली में डीजल की कीमत 73.56 रुपये प्रति लीटर हो गई थी. गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 81.99 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं अब दिल्ली में एक लीटर डीजल लेने के लिए आपको 73.05 रुपये चुकाने होंगे. वहीं कोलकाता में गुरुवार की कटौती के बाद एक लीटर पेट्रोल के दाम 83.49 रुपये और डीजल की कीमत 76.55 रुपये प्रति लीटर हो गई है.


वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में गुरुवार को हुई कटौती के बाद पेट्रोल 88.64 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं अब यहां डीजल के दाम 79.57 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. इसके अलावा चेन्नई में अब एक लीटर पेट्रोल 84.96 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं डीजल के दाम यहां 78.38 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

Coronavirus Update : देश में 34 लाख कोरोना मरीज हुए रिकवर, यूपी में अब 6711 एक्टिव मरीज

बता दें कि इसी साल जून के महीने में पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार 21 दिनों तक बढ़ोतरी हुई थी. उसके बाद इतिहास में पहली बार राजधानी दिल्ली में डीजल के दाम पेट्रोल के दाम से ऊपर निकल गए थे. उसके बाद तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला कुछ दिनों के लिए रुक गया. लेकिन जुलाई में एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की कमर तोड़कर रख दी.

JEE Main Result 2020: जेईई मेन परीक्षा के रिजल्ट को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

अगर आप भी अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जानना चाहते हैं तो एक एसएमएस कर आप भी तेल के दाम जान सकते हैं. इसके लिए आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर एक एसएमएस करना होगा. बता दें कि हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा.

ऑफिस टूटने पर कंगना रनौत ने दिया उद्धव ठाकरे को चैलेंज, कहा- 'आज मेरा घर टूटा है, कल तेरा घमंड टूटेगा'

बता दें कि तेल कंपनिया हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती है और उसके बाद रोजाना तेल के दाम निर्धारित किए जाते हैं. उसके बाद प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.

भारतीय वायुसेना में आज शामिल होंगे पांच राफेल लड़ाकू विमान, कार्यक्रम में शामिल होंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

First published: 10 September 2020, 8:27 IST
 
अगली कहानी