Home » बिज़नेस » Petrol Diesel price reduction 6th consecutive day, know what is the price in your city
 

तेल का खेल: लगातार छठे दिन घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, 6 दिन में मात्र 48 पैसे सस्ता हुआ पेट्रोल

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2018, 12:50 IST

पेट्रोल-डीजल के दाम में आज लगातार छठे दिन कटौती की गर्इ हैं. तेल कंपनियों ने आज छठे दिन पेट्रोल के दाम में 15 पैसे आैर डीजल के दाम में 14 पैसे की कटौती की है. पिछले 6 दिन में पेट्रोल के दाम कुल 47 पैसे आैर डीजल के दाम में कुल 34 की कमी आर्इ है.

हालांकि कर्नाटक चुनाव के के बाद जब तेल के दाम बढ़ाए गए थे तब लगातार 17 दिनों में पेट्रोल के दाम में 3.80 रुपए प्रति लीटर अौर डीजल के दाम में कुल 3.38 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गर्इ थी.

इंडियन आॅयल काॅर्पोरेशन की वेबसाइट पर दी गर्इ जानकारी के मुताबिक आज दिल्ली में पेट्रोल के दाम 15 पैसे घटकर 77.96 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. अन्य तीन महानगरों की बात करें तो आज कोलकाता में पेट्रोल 80.60 रुपए प्रति लीटर, मुंबर्इ में 85.77 रुपए आैर चेन्नर्इ में 80.94 रुपए प्रति लीटर है.

दिल्ली में आज डीजल की कीमतों में 14 पैसे की कटौती की गर्इ है. ज्ञात हो कि पिछले दिन डीजल के दाम में कोर्इ बदलाव नहीं किया गया था. कोलकाता में आज डीजल 71.52 रुपए प्रति लीटर, मुंबर्इ में 73.43 रुपए प्रति लीटर आैर चेन्नर्इ में 72.82 रुपए प्रति लीटर हो गया हैं.

पढ़ें- EVM को 'बलि का बकरा' बना रहे हैं राजनीतिक दल : मुख्य चुनाव आयुक्त

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भी नरमी देखने काे मिल रही है. ब्रेंट क्रूड अाॅयल 77 डाॅलर प्रति बैरल के नीचे कारोबार कर रहा है. वहीं WTI क्रुड आॅयल भी 66 डाॅलर प्रति बैरल के नीचे कारोबार कर रहा है.

आपको बता दें जोेधपुर में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान मोदी सरकार की 4 साल के उपलब्धियां गिनाते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था," केंद्र सरकार, राज्य सरकारों के साथ मिल कर लंबे प्लान पर काम कर रही है, इसलिए हो सकता है कि भविष्य में फ्यूल की कीमतों पर कमी हो और कीमतें नियंत्रण में हो. केंद्र सरकार पेट्रोलियम प्रोडक्टस से वसूले हुए टैक्स के प्रत्येक हिस्से का इस्तेमाल अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और कल्याणकारी योजनाओं में लगा रही है."

First published: 4 June 2018, 12:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी