Home » बिज़नेस » Petrol diesel price rise not controlled by modi government when Crude oil decreased in the international market
 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में घटे तेल के दाम, सरकार क्यों नहीं कर रही पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती?

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 August 2018, 11:54 IST

पेट्रोल डीजल के दामों में आम आदमी को राहत नहीं मिल रही है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत घट गई हैं. लेकिन भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी गिरावट नहीं देखी जा रही है. जब बीते सप्ताह ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई.

अमेरिका के कच्चे तेल का भंडार बढ़ने से कीमतों में ये गिरावट दर्ज की गई. लेकिन इसके बाद भी भारत में तेल की कीमतों में कोई गिरावट नहीं हो रही है. अमेरिका की रिपोर्ट के अनुसार क्रूड आॅयल का प्रोडक्शन उम्मीद के मुताबिक बढ़ गया है इसी वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में कमी आई है.

पिछले हफ्ते ही न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज पर तेल की कीमत 2.03 डॉलर घटकर 65.01 डॉलर प्रति बैरल हुई जबकि लंदन आईसीई फ्यूचर्स एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड 1.70 डॉलर घटकर 70.76 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. गौरतलब है कि क्रूड आॅयल की कीमतों पर होने वाली बढ़त या गिरावट की वजह से ही भारत में पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही थी.

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से नहीं मिली आजादी, फिर बढ़े दाम

इधर अमेरिका की एनर्जी इंफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन की रिपोर्ट के अनुसार अमरीकी वाणिज्यिक क्रूड 10 अगस्त तक 68 लाख बैरल बढ़ा गया है जिसे बाजार में होने वाले मुनाफे की उम्मीद से कहीं ज्यादा बताया जा रहा है. ऐसे में ये साफ़ होता है कि प्रोडक्शन बढ़ने के बाद भी क्रूड आॅयल की कीमतों में कटौती की गर्इ है.

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बावजूद इंडियन ऑयल के मुनाफे में 50 फीसदी का इजाफा

अंतर्राष्ट्रीय बाजार की इन कीमतों को देखकर सरकार पर ये सवाल उठता है कि एेसे में भारत में पेट्रोल आैर डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी क्यों की गर्इ है? जब क्रूड आयल के दामों में गिरावट हुई है तो आम जनता पर तेल की बढ़ती कीमतों का बोझ क्यों डाला जा रहा है? गौरतलब है कि देश दिल्ली के अलावा देश के अन्य तीन महानगरों कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम 80 पार कर चुके हैं.

80 के पार पहुंचा पेट्रोल, डीजल के रेट में भी लगी आग, जानें नई कीमतें

First published: 16 August 2018, 11:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी