Home » बिज़नेस » Petrol Diesel price rise today on all over india by petroleum companies
 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में स्वतंत्रता दिवस के बाद नहीं मिल रही आजादी, आज फिर बढ़े दाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 August 2018, 9:00 IST

स्वतंत्रता दिवस के बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में राहत नहीं मिल रही है. आज (18 अगस्त) को पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर बढ़ोतरी की गई है. हालांकि 17 अगस्त को जरूर पेट्रोल-डीजल की कीमतों को स्थिर रखा गया था लेकिन स्वतंत्रता दिवस के दूसरे दिन यानि 16 अगस्त को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा किया गया था.

आज शनिवार को पेट्रोल और डीजल दोनों के दामों में एकसमान 8 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. इंडियन ऑयल काॅरपोरेशन लिमिटेड के अनुसार पेट्रोल की कीमत में देश के प्रमुख महानगरों में 8 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गर्इ है. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 8 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ दाम 77.28 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं.

पढ़ें- पेट्रोल डीजल के दाम में मिली राहत, नहीं बढ़ाए गई कीमतें, जानिये आपके शहर का रेट

वहीं कोलकाता में भी 8 पैसे की बढ़ोत्तरी के बाद पेट्रोल के दाम 80.22 रुपए प्रति लीटर मिल रहे है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबर्इ में भी पेट्रोल के दाम में 8 पैसे की बढ़ोत्तरी हुर्इ है. जिसके बाद वहां पर पेट्रोल के दाम 84.71 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. इसके अलावा चेन्नर्इ में पेट्रोल के दाम में 9 पैसे की बढ़ोत्तरी हुर्इ है. जिसके बाद वहां पेट्रोल की कीमत 80.28 रुपए प्रति लीटर हो गर्इ है.

बात अगर डीजल की करें तो डीजल की कीमतों में देश के प्रमुख महानगरों में आैसतन 8 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गर्इ है. देश की राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत 8 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ 68.86 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. कोलकाता में भी 8 पैसे की बढ़ोत्तरी के बाद डीजल के दाम 71.70 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. मुंबर्इ में भी डीजल के दाम में 8 पैसे की बढ़ोत्तरी हुर्इ है. जिसके बाद वहां डीजल के दाम 73.10 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. हालांकि चेन्नर्इ में डीजल के दाम में भी 9 पैसे की बढ़ोत्तरी की गई है. जिसके बाद वहां डीजल की कीमत 72.74 रुपए प्रति लीटर हो गर्इ है.

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से नहीं मिली आजादी, फिर बढ़े दाम

जानकारों का कहना है कि पेट्रोल अौर डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी रुपये में डाॅलर के मुकाबले में लगातार गिरावट की वजह से देखने को मिल रही है. आश्चर्य की बात है कि पिछले दिनों अमेरिका की एक रिपोर्ट के अनुसार क्रूड आॅयल के दाम घट गए हैं. यहां तक कि बाकी महीनों के मुकाबले प्रोडक्शन में भी बढ़ोत्तरी हुर्इ है. इसके बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम घटने की बजाय बढ़ रहे हैं.

First published: 18 August 2018, 9:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी