Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price rises again today 14th consecutive day know today fuel price in your city
 

पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज फिर हुआ इजाफा, लगातार 14वें दिन हुई बढ़ोतरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2020, 9:11 IST

Petrol Diesel Price Hike: अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेज की कीमतें कम होने के बावजदू भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price) में लगातार बढ़ोरी होती जा रही है. शनिवार को एक बार फिर से तेल के दाम में इजाफा देखने को मिला. आज लगातार 14वें दिन पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel) के दाम बढ़ा दिए गए. राजधानी दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल की कीमत में 51 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई, तो डीजल (Diesel) के दाम 61 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिए गए. पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की सिलसिला ऐसे ही चलता रहा तो आने वाले दिनों में कुछ ही दिनों में राजधानी में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बराबर हो जाएंगी.

क्योंकि शनिवार (Saturday) को लगातार 14वें दिन हुई बढ़ोतरी के दौरान देखने को मिला कि डीजल के दाम रोजाना पेट्रोल की कीमत से कुछ पैसे अधिक बढ़े हैं. ऐसे में दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत में अब सिर्फ 1.21 पैसे प्रति लीटर का फर्क रह गया है. यानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत डीजल के मुकाबले केवल एक रुपये 21 पैसे प्रति लीटर ज्यादा है. शनिवार को बढ़ोतरी के बाद राजधानी में पेट्रोल की कीमत 78.88 रुपये प्रति लीटर हो गई. तो वहीं डीजल के दाम 77.67 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं. बता दें कि 9 जून से लेकर अब तक राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 5.88 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है वहीं इस दौरान डीजल के दाम 6.50 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ चुके हैं.


केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू का राहुल गांधी पर हमला, कहा- यह आदमी सेना पर सवाल उठाता है

वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai)में आज पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल के दाम 85.70 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं अब यहां डीजल 76.11 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. इसके अलावा कोलकाता में बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल की कीमत 80.62 रुपये प्रति लीटर हो गई है और डीजल के दाम 73.07 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चेन्नई (Chennai) में शनिवार को तेल की कीमत में इजाफा होने के बाद पेट्रोल के दाम 82.27 रुपये प्रति लीटर तो डीजल की कीमत 75.29 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई. वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) मेें बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल की कीमत 86.48 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है. और डीजल के दाम 77.22 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

भारत-चीन विवाद: PM मोदी की अगुवाई में सर्वदलीय बैठक, सोनिया गांधी समेत कई दिग्गज नेता शामिल

राज्यसभा चुनाव: PPE किट पहनकर वोट डालने पहुंचे कांग्रेस MLA, भाजपा ने दर्ज कराई शिकायत

बता दें कि तेल की कीमत तय करने का अधिकार मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान ही तेल कंपनियों को दे दिया था. उससे पहले केंद्र सरकार हर 15 दिन बात तेल की कीमतों की समीझा करती थी, उसके बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत निर्धारित की जाती थी, लेकिन जब से मोदी सरकार ने तेल कंपनियों तो इसका अधिकार दिया है. तब से भारतीय तेल कंपनियां रोजाना तेल की कीमत की समीझा करती है.

भारत-चीन विवाद: ऑल पार्टी मीटिंग में ममता बनर्जी ने PM मोदी से सेना के सम्मान में कही ये बात

जिसके चलते पेट्रोल-डीजल की कीमत में रोजोना उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है. हालांकि पिछले 14 दिनों से तेल कंपनियों ने पेेट्रोल-डीजल की कीमत में किसी तरह की राहत नहीं दी है और लगातार कीमत बढ़ाई जा रही है. जबकि इंटरनेशन मार्केट में कच्चे तेल की कीमत पानी के दाम से भी कम हो गई है.

कोरोना वायरसः दुनियाभर में 4.62 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 87 लाख के पार

First published: 20 June 2020, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी