Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price rises again today 15th consecutive day, know fuel rate in your city
 

पेट्रोल-डीजल की कीमत में फिर हुई बढ़ोतरी, 15वें दिन लगातार बढ़ी तेल की कीमत

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2020, 12:10 IST

Petrol Diesel Price hiked: पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price) में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. रविवार को लगातार 15वें दिन तेल की कीमत (Fuel Price) में इजाफा (Hike) देखने को मिला. इसी के साथ पिछले 15 दिनों में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) में 7.97 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है और डीजल की कीमत (Diesel Price) 8.88 रुपये प्रति लीटर बढ़ गई है. रविवार (Sunday) को पेट्रोल की की कीमत में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं डीजल के दाम 60 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गए. इसी के साथ राजधानी दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल की कीमत 79.23 रुपये प्रति लीटर हो गई और डीजल के दाम बढ़कर 78.27 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए.

इसके अलावा देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में भी पेट्रोल की कीमत में इजाफा दर्ज किया गया. इजाफे के बाद मुंबई में पेट्रोल के दाम 86.04 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए. वहीं डीजल की कीमत 76.69 रुपये प्रति लीटर हो गई. कोलकाता (Kolkata) में बढ़ोतरी के बाद एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80.95 रुपये हो गई है तो डीजल के दाम 73.61 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं. वहीं चेन्नई (Chennai) में अब आपको एक लीटर पेट्रोल लेने के लिए 82.58 रुपये चुकाने होंगे. इसके अलावा यहां आपको डीजल के लिए 75.80 रुपये देने होंगे.


कश्मीर से कन्याकुमारी तक योग करने की लोगों में लगी होड़, जवानों ने हजारों फुट ऊंचाई पर किया योग

वहीं दिल्ली से सटे नोएडा (Noida) में बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल की कीमत 80.16 रुपये प्रति लीटर हो गई है. अब यहां डीजल 70.79 रुपये लीटर मिल रहा है. वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल के दाम 86.84 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं. अब यहां एक डीजल के लिए आपको 77.79 रुपये चुकाने होंगे. इसके अलावा बिहार की राजधानी पटना (Patna) एक लीटर पेट्रोल लेने के लिए आपको 82.39 रुपये देने होगें. साथ ही डीजल के लिए ये दाम 75.67 रुपये होंगे.

Solar Eclipse 2020: दिल्ली में ऐसा दिख रहा है सूर्य ग्रहण, यहां देखें ग्रहण का Live नजारा

बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. पहले केंद्र सरकार तेल की कीमतें तय करती थी, लेकिन अब ये अधिकार तेल कंपनियों को दे दिया गया है. अब रोजोना तेल कंपनियां तेल की कीमत निर्धारित करती है. उसके बाद रोजाना सुबह छह बजे से ही नई कीमत लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

आज पूरा विश्व योग की आवश्यकता को महसूस कर रहा है- पीएम मोदी

First published: 21 June 2020, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी