Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price Rises in Nagaland due to increased COVID-19 Cess by 6 Rupee
 

लॉकडाउन के बीच 6 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, अब इस राज्य ने दिया लोगों को झटका

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2020, 10:11 IST

Petrol Diesel Price Rises: लॉकडाउन (Lockdown) के बीच एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमत में इजाफा हो गया है. दरअसल, नागालैंड (Nagaland) में पेट्रोल और डीजल पर कोविड-19 सेस (COVID-19 Cess) लगाकर कीमतें बढ़ा दी गई हैं. नई कीमतें 28 अप्रैल की रात से लागू हो गईं इसी के साथ नागालैंड में पेट्रोल की कीमतें 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 5 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए. बता दें कि इससे पहले, असम सरकार ने डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 6 रुपये प्रति लीटर टैक्स बढ़ाया था.

नागालैंड के अतिरिक्त मुख्य सचिव और वित्त आयुक्त सेंटियांगर इमचेन ने ये जानकारी दी है. नागालैंड टैक्सेशन एक्ट 1967 (संशोधित) में निहित शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए राज्यपाल ने ये आदेश जारी किया है कि मौजूदा टैक्स और सेस के अलावा कोविड-19 सेस भी लगाया जाएगा. वहीं लॉकडाउन के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए असम सरकार ने पिछले हफ्ते पेट्रोल-डीजल पर टैक्स लगाया था.


सरकारी कर्मचारियों की DA कटौती को पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने बताया अनावश्यक कदम

कोरोना वायरस: जानिए सारी दुकान खुलने के बावजूद क्यों नहीं खुलीं शराब की दुकानें, लोग कर रहे थे बेसब्री से इंतजार

बता दें कि इससे पहले असम में पेट्रोल के दाम 71.61 रुपये से बढ़कर 77.46 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 65.07 रुपये से बढ़कर 70.50 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया. असम मूल्य वर्धित कर अधिनियम, 2003 के प्रावधानों के तहत प्रमुख सचिव समीर कुमार सिन्हा द्वारा जारी अधिसूचना बीते 22 अप्रैल सुबह 12 बजे से प्रभावी हो गई. बता दें कि कोविड -19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन के कारण राज्य की अर्थव्यवस्था पर तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का दबाव है.

सबसे ज्यादा सैन्य खर्च करने वाले देशों की सूची में भारत, टॉप 5 में पहली बार दो एशियाई देश

सके अलावा मेघालय में एक लीटर पेट्रोल के दाम 74.90 रुपये और डीजल के दाम 67.5 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल के लिए टैक्स की नई दर 31 फीसदी या 17.6 रुपये प्रति लीटर और डीजल के लिए 22.5 फीसदी या 12.5 रुपये प्रति लीटर होगी. इस नोटिस में कहा गया है कि पेट्रोल-डीजल पर दो फीसदी सेल्स टैक्स सरचार्ज लगाया जाएगा.

Coronavirus : करोड़ों के आर्थिक नुकसान के डर से बांग्लादेश ने हटाया कपड़ा कारोबार से लॉकडाउन

Lockdown : Amazon, Flipkart का सरकार से अनुरोध गैर-जरूरी सामान बेचने की भी अनुमति दी जाये

First published: 29 April 2020, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी