Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price today increased again, today petrol price is breaking records
 

पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर लगी आग, क्या 90 रुपये पहुंच जाएगा पेट्रोल का दाम?

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2018, 8:35 IST

पेट्रोल डीजल के दामों में लगातार हो रही बढ़त से जनता की जेब पर काफी बोझ बढ़ गया है. कल पेट्रोल के दामों में हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बाद आज भी कीमतों में इजाफा किया गया. देश की राजधानी दिल्ली में आज यानी रविवार को पेट्रोल के दाम 90 रुपये से कुछ ही पैसे की दूरी पर है. आज दिल्ली में पेट्रोल 80.50 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिकेगा. वहीं डीजल के दामों में भी दिल्ली में इजाफा किया गया जिसके बाद आज  दिल्ली में डीजल की कीमत 72.61 रुपये प्रति लीटर हो गयी है.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा किया गया. आज मुंबई में बढ़त के बाद पेट्रोल के दाम 87.89 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. जबकि कल मुंबई में पेट्रोल के दाम 87.77 रुपये प्रति लीटर थे. डीजल के दामों में पिछले कुछ दिनों में हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बाद आज भी डीजल के दामों में बढ़त दर्ज की गई. आज मुंबई में डीजल की कीमत 77.09 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गयी है.

एक तरफ जहां तेल के बढ़ते दामों के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल की बढ़ती कीमतों को कारण बताया जा रहा है तो दूसरी तरफ रुपये का डॉलर के मुकाबले कमजोर होना भी इसकी वजह है. लेकिन हाल ही में एक RTI में हुए खुलासे से ये बात सामने आयी है कि भारत कुछ देशों को बहुत ही सस्ती कीमतों पर तेल का निर्यात कर रहा है. जानकारों की मानें तो देश में तेल पर लगने वाली एक्साइस ड्यूटी की दरों में कुछ कटौती करके सरकार आम जनता को थोड़ी राहत दे सकती है लेकिन आज पेट्रोल के दाम 80 का आंकड़ा पार गए जिससे जनता की जेब में अतिरिक्त बोझ बढ़ गया है.

तेल की बढ़ती कीमतों के लिए पेट्रोलियम मंत्री ने ठहराया इन कारणों को जिम्मेदार

देश भर में तेल के बढ़ते दामों को लेकर जनता में काफी रोष देखने को मिला. इसके बाद पेट्रोलियम मंत्री ने आगे आकर तेल के बढ़ते दामों के लिए रुपये के डॉलर के मुकाबले गिरते हुए मूल्य को जिम्मेदार बताया.

First published: 9 September 2018, 7:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी