Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price Today on 10 November reduced again by 17 paisa per litre know the rate of your city
 

पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार कटौती से सस्ता हुआ तेल, इतने रुपये की हुई गिरावट

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2018, 7:35 IST

Petrol Diesel Price Today on 10 November:  पेट्रोल डीजल के दामों में आज फिर कटौती की गई है. पेट्रोल डीजल के लगातार कम होते दाम जनता के लिए बड़ी राहत लेकर आए हैं. 18 अक्टूबर से तेल की कीमतों में कटौती का सिलसिला शुरु हुआ जो कि अभी तक चल रहा है. तब से लेकर अब तक पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में क्रमशः 5 आैर 3 रुपए प्रति लीटर की गिरावट देखी जा चुकी है. आज यानी शनिवार को भी पेट्रोल के दामों में औसतन 17 पैसे की गिरावट हुई. वहीं डीजल के दामों में भी 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है.

सस्ता हुआ पेट्रोल
आज यानी शनिवार देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 17 पैसे की कटौती की गयी जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम घटकर 77.89 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं. गौरतलब है कि 18 अक्टूबर से जारी कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 4.62 रुपये की कुल गिरावट दर्ज की गई है. वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गयी जिसके बाद आज मुंबई में पेट्रोल के दाम 83.40 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. पेट्रोल के दामों में मुंबई में 18 अक्टूबर से अब तक 4.57 रुपये प्रति लीटर की गिरावट हो चुकी है.

कोलकाता आैर मुंबर्इ में 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती के बाद तीनों महानगरों में पेट्रोल के दाम क्रमशः 77.89, 79.81 आैर 83.40 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं बात चेन्नर्इ की करें तो यहां पेट्रोल के दाम में 18 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई जिसके बाद यहां पर पेट्रोल के दाम 80.90 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए हैं.

 

 कितना सस्ता हुआ डीजल
राजधानी दिल्ली में डीजल एक दामों में 16 पैसे की कटौती हुई जिसके बाद डीजल के दाम घटकर 72.58 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं मुंबई में डीजल के दाम आज 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती के बाद 76.05 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं. गौरतलब है कि 18 अक्टूबर से लगातार हो रही कटौती के बाद से डीजल के दामों में करीब 3 रुपये तक की कमी दर्ज की गई है.

वहीं कोलकाता में डीजल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर की कटौती के बाद यहां डीजल के दाम 74.44 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं मुंबर्इ आैर चेन्नर्इ में डीजल के दामों में 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुर्इ जिसके बाद दोनों महानगरों में डीजल के दाम घटकर क्रमशः 76.05 आैर 76.72 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं.

गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में क्रूड आॅयल की कीमतों में कमी आैर रुपए में जारी बढ़ोतरी का बड़ा असर देखने को मिल रहा है. इसी के साथ ही र्इरान से तेल आयात को लेकर अमेरिका का नरम पड़ता रुख भी सामने आ रहा है. जिसकी वजह से ऐसा अनुमान है कि आगे तेल की कीमतों में आैर भी अधिक कटौती देखने को मिल सकती है.

First published: 10 November 2018, 7:35 IST
 
अगली कहानी