Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price Today on 24 december decreased again by 20 paisa
 

पेट्रोल डीजल के दामों में कटौती का सिलसिला जारी, आज इतने कम हुए पेट्रोल के दाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 December 2018, 8:46 IST

Petrol Diesel Price Today On 24 December: पेट्रोल डीजल के दामों में एक बार फिर से कटौती का सिलसिला शुरू हो गया है. आज यानी सोमवार को देश के मुख्य महानगरों में पेट्रोल और डीजल दामों में कटौती देखने को मिली है. पेट्रोल के दाम में औसतन 21 पैसे प्रति लीटर की गिरावट हुई तो वहीं डीजल के दामों में औसतन 19 पैसे की कटौती देखने को मिली है. जानकारों की मानें तो तेल के दामों में ये गिरावट अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के उत्पादन और कम हुई कीमत के कारण है.

वहीं ऐसा भी अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले साले यानी 2019 में पेट्रोल डीजल के दामों भारी कटौती देखने को मिल सकती है. क्योंकि 1 जनवरी 2019 से क्रूड आयल प्रोडक्शन में भारी कटौती हो सकती है. मौजूदा समय में पेट्रोल के दामों में कटौती का कारण भी क्रूड आयल का हाई प्रोडक्शन बताया जा रहा है.

कितना सस्ता हुआ पेट्रोल

देश की राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल दाम में 21 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई जिसके बाद आज दिल्ली में पेट्रोल के दाम घटकर 69.86 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं बात अगर कोलकाता की करें तो कोलकाता में भी 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती के बाद आज पेट्रोल के दाम 71.96 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं. देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई शहर में भी आज पेट्रोल के दाम में गिरावट दर्ज की गई है. 21 पैसे प्रति लीटर की कटौती के बाद आज मुंबई में पेट्रोल के दाम घटकर 75.48 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल के दाम में आज कटौती हुई जिसके बाद 22 पैसे प्रति लीटर की गिरावट के साथ आज पेट्रोल के दाम चेन्नई में 72.48 रूपये प्रति लीटर हो गए हैं.

सरकारी बैंकों ने साढ़े तीन साल में आपको लगाया 10,000 करोड़ का चूना, नहीं लगी आपको भनक

कितना कम हुआ डीजल का दाम

देश में आज डीजल के दाम में भी गिरावट देखने को मिली है. राजधानी दिल्ली में आज डीजल के दाम में 18 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली जिसके बाद आज डीजल के दाम 63.83 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. कोलकाता में डीजल के दाम आज 18 पैसे की कटौती के बाद 65.59 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं. चेन्नई की बात करें तो चेन्नई में आज डीजल के दाम 20 पैसे प्रति लीटर की गिरावट के साथ 67.38 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं मुंबई की बात करें तो आज मुंबई में डीजल के दाम 19 पैसे प्रति लीटर की गिरावट के बाद 66.79 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

First published: 24 December 2018, 8:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी