Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price Today On 3 December, know the rate of your city
 

पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती जारी, 3 रुपये और सस्ता हो सकता है पेट्रोल

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 December 2018, 9:15 IST

Petrol Diesel Price Today On 3 December:पेट्रोल डीजल के दामों में लगातार कटौती से आज भी देश के मुख्य महानगरों में तेल के दामों में गिरावट दर्ज की गई है.लगातार कटौती से पेट्रोल के दामों घटकर 71 रुपये तक आ गए हैं.  आईओसीएल की वेबसाइट की अनुसार आज यानी सोमवार को पेट्रोल के दामों में औसतन 30 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई. वहीं डीजल के दामों में पेट्रोल से ज्यादा कटौती की गई.

डीजल के दामों में आज औसतन 36 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है. लगातार कटौती के बाद आज पेट्रोल के दाम घटकर 71 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए हैं. वहीं बात अगर डीजल के दामों की करें तो कटौती के बाद डीजल के दाम आज 66 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गए हैं. बीते 100 दिनों की लगातार कटौती के बाद तेल के दामों में भारी गिरावट देखने को मिली है.

कितना सस्ता हुआ पेट्रोल

आज यानी सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 30 पैसे प्रति लीटर की कटौती दर्ज की गई जिसके बाद आज दिल्ली में पेट्रोल के दाम घटकर 71.93 रुपये प्रति लेटर हो गए हैं. वहीं कोलकाता में पेट्रोल के दामों में 29 पैसे की गिरावट दर्ज की गई जिसके बाद कोलकाता में आज एक लीटर पेट्रोल के लिए 73.96 रुपये प्रति लीटर का भाव चुकाना होगा. वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल के दामों में 30 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गए जिसके बाद आज मुंबई में पेट्रोल के दाम घटकर 77. 50 रुपये प्रति लीटर हो गए थे.चेन्नई में भी आज पेट्रोल के दामों में कटौती हुई. 31 पैसे प्रति लीटर की गिरावट के बाद आज चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर 74.63 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

कितनी हुई डीजल के दाम में कटौती

डीजल के दामों में आज पेट्रोल से ज्यादा कटौती देखने को मिली. राजधानी में डीजल के दाम में 36 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई जिसके बाद दिल्ली में डीजल के दाम घटकर 66.66 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. जबकि दिल्ली में पेट्रोल के दामों में आज केवल 30 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई. वहीँ कोलकाता में भी डीजल के दाम में 36 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई जिसके बाद कोलकाता में डीजल के दाम 68.39 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं मुंबई में बी डीजल के दामों में 38 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई जिसके बाद मुंबई में डीजल के दाम आज 69.77 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चेन्नई में भी डीजल के दाम में कटौती हुई है. जिसके बाद चेन्नई में डीजल के दाम आज 70.38 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

एक बार फिर से जिंदा हुआ राफेल का भूत, फ्रांस के राजदूत ने किया बड़ा खुलासा

और भी सस्ता होगा पेट्रोल

आंकड़ों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल के भाव में 3 रुपये तक की कटौती देखने को मिल सकती हैं. एंजेल ब्रोकिंग हाउस के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता (कमोडिटी व करेंसी रिसर्च) ने कहा कि पेट्रोल और डीजल का भाव और दो से तीन रुपये कम हो सकता है, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अक्टूबर में चार साल के उच्च स्तर पर जाने बाद ब्रेंट क्रूड में करीब 27 डॉलर प्रति बैरल की कमी है

 

First published: 3 December 2018, 8:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी