Home » बिज़नेस » Petrol diesel price today on 4 January reduced again by 20 paisa
 

पेट्रोल-डीजल के दाम में दो दिन के ब्रेक के बाद आज हुई भारी कटौती, जानें कितना सस्ता हुआ आपके शहर में पेट्रोल

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 January 2019, 8:10 IST

Petrol Diesel Price Today on 4 January: पेट्रोल-डीजल एक दामों में बीते दो दिनों से कोई बदलाव नहीं किया गया था. लेकिन आज दो दिनों के बाद पेट्रोल के दाम में औसतन 21 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में औसतन 20 पैसे की कटौती की गई है. इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड आयल के दाम कम होने और ओपेक देशों के कम प्रोडक्शन की वजह से भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों पर असर दिखाई दे रहा है.

लेकिन आज दो दिन के बाद फिर से तेल के दामों में कटौती से जनता को राहत मिली है. गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत से ही यानी 1 जनवरी 2019 से आेपेक देशों ने आॅयल प्रोडक्शन कम कर दिया है. इसी कारण से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल के दामों में इजाफा होना शुरू हो गया है. हालांकि अभी तक रुपये की मजबूती बरकरार रहने के कारण इसका असर भारतीय घरेलू बाजार पर नहीं दिख रहा है.

पेट्रोल के दाम में हुई 21 पैसे की कटौती

दो दिन की लगाम एक बाद आज पेट्रोल के दाम में औसतन 21 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है. आज राजधानी दिल्ली और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 21 पैसे की गिरावट हुई जिसके बाद इन दोनों शहरों में पेट्रोल के दाम आज क्रमशः 68.44 आैर 71.01 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं बात अगर कोलकाता आैर मुंबर्इ की करें तो इन दोनों शहरों में पेट्रोल के दाम में 20 पैसे प्रति लीटर की गिरावट के साथ आज क्रमशः 70.58 आैर 74.10 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं.

सोने की जगह पीतल रख कर बांटा लोन, फर्जी नामों पर करोड़ों का घोटाला

कितना सस्ता हुआ डीजल

आज देश के मुख्य महानगरों में डीजल के दामों में 22 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली. जिसके बाद नर्इ दिल्ली आैर मुंबर्इ में डीजल के दाम क्रमशः 62.44 आैर 65.34 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं कोलकाता में डीजल के दाम में 21 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गई जिसके बाद यहां डीजल के दाम घटकर 64.21 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं चेन्नर्इ में डीजल के दाम में 23 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई. इसके बाद चेन्नई में डीजल के दाम 65.91 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं.

First published: 4 January 2019, 8:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी