Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price Today On 6 November reduced again on the occasion of diwali
 

दिवाली पर मेहरबान सरकार, पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर हुई कटौती

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 November 2018, 7:48 IST

Petrol Diesel Price Today On 6 November: पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों से जनता को फिलहाल निजात मिली हुई है. लगातार हो रही कटौती से अब तक देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में करीब 3 रुपये प्रति लीटर की गिरावट आई है. 8 अक्टूबर से शुरू हुए कटौती का ये दौर अब जनता के लिये काफी राहत लेकर आया है.

दिवाली के मौके पर भी तेल के दामों में कटौती दर्ज की गई जिसके बाद से आज पेट्रोल के दामों में औसतन 14 पैसे और डीजल के दामों में औसतन 09 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है. गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में क्रूड आॅयल की कीमतों में कमी आैर रुपए में जारी बढ़ोतरी का बड़ा असर देखने को मिल रहा है.

इसी के साथ ही र्इरान से तेल आयात को लेकर अमेरिका का नरम पड़ता रुख भी सामने आ रहा है. जिसकी वजह से ऐसा अनुमान है कि आगे तेल की कीमतों में आैर भी अधिक कटौती देखने को मिल सकती है.

कितना सस्ता हुआ पेट्रोल
देश की राजधानी दिल्ली में आज यानी 6 नवंबर मंगलवार को पेट्रोल के दामों में 14 पैसे की कटौती हुई जिसके बाद आज दिल्ली में पेट्रोल के दाम घटकर 78.42 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं. वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल की कीमतों में 14 पैसे की गिरावट की गई जिसके बाद आज मुंबई में पेट्रोल का भाव 83.92 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. लगातार कटौती के चलते मुंबई में पेट्रोल के दामों में 6 से 7 रुपये तक की गिरावट दर्ज की गई है. गौरतलब है कि मुंबई में पेट्रोल का भाव 90 का आंकड़ा पार कर चुका था.

 

कितने कम हुए डीजल के दाम

डीजल के दामों में भी आज कटौती की गई. हालांकि आज देश की राजधानी दिल्ली में डीजल के दामों में केवल 09 पैसे की कटौती की गई जिसके बाद आज दिल्ली में डीजल के दाम 73.07 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं. वहीं मुंबई में डीजल के दामों में 10 पैसे की गिरावट दर्ज की गई जिसके बाद मुंबई में एक लीटर डीजल खरीदने के लिए 76.57 रुपये प्रति लीटर खर्च करने होंगे.

 

First published: 6 November 2018, 7:43 IST
 
अगली कहानी